भारतीय शादियों को उनके धूमधाम और शो के लिए जाना जाता है. मेहमानों को देवताओं के रूप में माना जाता है और भारतीय शादियों में इसे अतिरिक्त आकर्षण के साथ प्रदर्शित किया जाता है. हिंदू शादियों में, उपहार समारोह का एक अभिन्न हिस्सा है. मेहमानों और मेजबानों ने अपनी खुशी और कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए उपहारों का आदान-प्रदान किया. हालाँकि, युगल के लिए उपहार चुनते समय, कुछ बातों का ध्यान रखें

एक शादी में, हालांकि मेहमान या तो दुल्हन की तरफ से या दूल्हे की तरफ से जयकार करते हैं, उपहार में आने पर दोनों को शामिल करना एक उचित विचार है. इस तरह से कोई भी सुखी जोड़े के लिए अपनी शुभकामनाएं दे सकता है और उनके साथ यादगार बन सकता है. यहाँ कुछ विचार दिए गए हैं जो इस परिदृश्य में सर्वश्रेष्ठ काम करते हैं:

नकदी - नववरवधू को नकदी के साथ पेश करने के लिए भारत में यह लंबे समय से चली आ रही परंपरा है. भारत के कुछ हिस्सों में शगुन के रूप में भी जाना जाता है, नकद न केवल जोड़े को पसंद का उपहार देता है, बल्कि मेहमानों के लिए यह उनके उपहार की संभावना के बारे में चिंता करने के दबाव से उन्हें मुक्त करता है. आपको बस इतना करना है कि राशि को एक अच्छे, सजावटी लिफाफे में डाल देना है और बस इसे अपने आशीर्वाद के साथ सौंप देना है.

इससे पहले, उपहार चेक प्रचलन में थे, जहां यू को इसे केवल आपके बैंक खाते में जमा करना था या बस एक शाखा में इसे एनकैश करना था. आजकल आप किसी भी बैंक से एक उपहार कार्ड खरीद सकते हैं जिसे केवल क्रेडिट या डेबिट कार्ड की तरह खरीदारी के दौरान स्टोर पर स्वाइप किया जा सकता है. यह उपहार देने का सबसे कुशल तरीका है और नवविवाहित जोड़े को अच्छी तरह से सेट करता है जब वे अपने स्वयं के स्थान का निर्माण करने पर विचार कर रहे हैं.

गिफ्ट वाउचर्स - पसंद का उपहार देने का एक और लोकप्रिय तरीका है दंपति को गिफ्ट वाउचर्स के साथ ट्रेंडी लाइफस्टाइल चेन स्टोर्स जैसे शॉपर्स स्टॉप, वेस्टसाइड और पैंटालून्स, या यहां तक ​​कि अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे ई-स्टोर भी प्रस्तुत करना. इन वाउचर का इस्तेमाल कपड़े, जूते, सजावटी सामान, किताबें, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और गैजेट्स जैसी जीवनशैली वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला खरीदने के लिए किया जा सकता है.

हॉलिडे / हनीमून पैकेज - नवविवाहितों को सिर्फ उन दोनों के लिए एक खूबसूरत गंतव्य के लिए एक सभी खर्च वाली यात्रा का उपहार देना एक शानदार विचार है. यह कश्मीर या उत्तरांचल जैसे शांत हिल स्टेशन पर हो सकता है, या यह गोवा या अंडमान में एक रोमांटिक समुद्र तट अवकाश हो सकता है. यदि आप उदार महसूस कर रहे हैं, तो उन्हें अपने बजट के आधार पर बाली से यूरोप तक, कहीं भी एक अंतरराष्ट्रीय अवकाश गिफ्ट करें. मुझे यकीन है कि यह एक विचारशील इशारा माना जाएगा क्योंकि युगल को यात्रा की बारीकियों के बारे में चिंता किए बिना एक-दूसरे के साथ गुणवत्ता समय बिताने के लिए मिलता है.

स्पा सत्र - भारतीय शादियाँ एक लंबी खींची हुई प्रक्रिया है जिसमें कई समारोह कई दिनों तक चलते हैं. उन सभी के माध्यम से जाने के लिए और पूरे मेहमान के साथ बातचीत करने से बहुत थकावट हो सकती है. इसलिए, शादी के बाद के सत्र में सारी थकान दूर करने और अपने भविष्य के लिए फिर से जीवंत होने का टिकट हो सकता है. शादी के बाद की थकान के सभी निशानों को मिटाने के लिए अरोमाथेरेपी और कीचड़-स्नान के साथ एक प्रसिद्ध स्पा में लाड़ प्यार के एक पूर्व-बुक सत्र को उपहार में देना एक महान विचार है.

फ़र्नीचर - प्रत्येक नवविवाहित जोड़े अपने स्वयं के स्थान का निर्माण करने का सपना देखते हैं और यह अपने कमरे या घर के लिए फ़र्नीचर गिफ्ट करके सजाने के लिए योगदान करने के लिए एक महान विचार हो सकता है. यह एक आधुनिक रानी आकार का बिस्तर हो सकता है, या यह आराम करने के लिए या यहां तक ​​कि एक अच्छा सजावटी इनडोर स्विंग के लिए आरामदायक पुनरावर्ती सेट हो सकता है. सुंदर फर्नीचर के एक टुकड़े के साथ अपने घर में हमेशा के लिए अपना निशान छोड़ दें.

घरेलू उपकरण - आधुनिक बिजली के उपकरण एक आधुनिक घर के लिए अपरिहार्य हैं और एक महत्वपूर्ण टुकड़ा देने का तरीका हो सकता है कि कुछ हार्दिक धन्यवाद अर्जित करें. यह मनोरंजन के उद्देश्य से हो सकता है जैसे कि टेलीविजन या होम थिएटर, या यह रसोई के लिए हो सकता है, जैसे कि रेफ्रिजरेटर या फूड प्रोसेसर. माइक्रोवेव ओवन, इंडक्शन कुकर और मिक्सर ग्राइंडर भी कुछ अपरिहार्य लेकिन अपेक्षाकृत सस्ते विकल्प हैं.

स्वनिर्धारित सजावटी आइटम - यदि आप शादी करने से पहले जोड़े से परिचित थे और कुछ अच्छी यादों को कैद कर चुके हैं, तो आप उन्हें फोटो कोलाज, कम्पोजिट फोटो फ्रेम, वॉल हैंगिंग, फोटो क्लॉक, थ्रिल पिल्स जैसे कुछ महान व्यक्तिगत होम डेकोर आइटम बनाने के लिए शामिल कर सकते हैं. , कॉफी मग और शो पीस.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।