Senior Citizen Saving Scheme यानी वरिष्ठ नागरिक बचत योजना भारत सरकार की उन दो प्रमुख छोटी बचत स्कीमों (Small Saving Schemes) में से एक है जो अन्य सभी बचत स्कीमों के मुकाबले सबसे ज्यादा ब्याज देती हैं. Government ने यह स्कीम Senior Citizens यानी कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए जोखिम रहित निवेश (Risk Free Investment) और नियमित आमदनी (Regular Income) उपलब्ध कराने के उददेश्य से शुरू की है.सर्वश्रेष्ठ ब्याज दर, section 80C के तहत टैक्स फायदा और Government Gaurantee के कारण यह स्कीम Retired और Pensioners कर्मचारियों के बीच खूब लोकप्रिय है. इस पोस्ट में हम Senior Citizen Saving Scheme से जुड़े प्रमुख नियमों के साथ-साथ जानने योग्य सभी प्रमुख बातों को लेकर आए हैं. आइए पढ़ते हैं.

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम की प्रमुख विशेषताएं

Senior Citizen Saving Scheme कई ऐसी खूबियां लिए हुए है, जो इसे अन्य योजनाओं से खास बनाती है. ये न सिर्फ आपको सबसे ज्यादा ब्याज (highest fixed interest return) देती है, बल्कि अधिकतम टैक्स बचत (maximum tax saving) की सुविधा भी देती है.साथ ही साथ यह खाताधारक को नियमित आय (regular income) भी उपलब्ध कराती है. नौकरी से retired होने वाले लोगों के लिए यह सर्वश्रेष्ठ (perfect) बचत योजना है. इस योजना की अन्य विशेषताएं इस प्रकार हैं.

अकाउंट की अवधि – 5 साल

Senior Citizen Saving Scheme अकाउंट वैसे तो 5 साल के लिए खुलवाया जाता है, लेकिन इसे आप अपनी सुविधा के मुताबिक, आगे भी बढ़वा (extend) सकते हैं. account को आप 3-3 साल की अवधियों (block) के लिए बढ़वा सकते हैं. विस्तार (extension) की अवधि के दौरान आप अगर पैसा निकालते (withdraw) हैं तो आपको किसी तरह की penalty नहीं भरनी पड़ेगी.

ब्याज दर – 8.7%

Senior Citizen Saving Scheme का सबसे बड़ा फायदा, इस पर मिलने वाली उच्च ब्याज दर (high-interest rate) है. यह PPF के interest rate से प्राय: 0.7% ज्यादा होती है. फिलहाल (November 2018) Senior Citizen Saving Scheme की ब्याज दर 8.7 % है, जोकि PPF (8%) या किसी भी सरकारी बैंक की FD में मिलने वाली ब्याज दर से अधिक है.

ब्याज का भुगतान – हर 3 महीने पर

Senior Citizen Saving Scheme आपको नियमित रूप से आमदनी देती है. हर तिमाही (quarter) की शुरुआत में इसका ब्याज आपको मिल जाता है. ब्याज मिलने की तारीख भी निश्चित (fixed) होती है. हर तिमाही के पहले महीने यानी April, July, October और January के पहले कार्यदिवस (1st working day) पर यह आपको मिलता है. अगर उस दिन अवकाश (holiday) पड़ रहा है तो फिर अगले working day पर ब्याज की यह रकम मिल जाती है. Senior Citizen Saving Scheme पर ब्याज की गणना तिमाही आधार (quarterly) पर होती है. गौरतलब है कि Bank FD पर भी ब्याज हर तिमाही पर मिलती है.

टीडीएस कटता है

Senior Citizen Saving Scheme पर TDS लागू होता है. अगर एक financial year के दौरान इसमें जमा रकम पर आपको 10,000 रुपए से ज्यादा ब्याज मिलता है तो इस पर TDS कट जाएगा. bank या post office, जहां भी आपका Account होगा, वहां ब्याज के payment के समय TDS काट लिया जाएगा. हालांकि, अगर आपकी सभी तरह की आमदनी (Earnings) को मिलाने के बाद अगर कुल आमदनी Tax लागू होने की सीमा में नहीं है तो TDS से आप बच सकते हैं. इसके लिए आपको, Form 15H भरकर जमा करना होगा.

निवेश की सीमा – ₹15 लाख

Senior Citizen Saving Scheme में आप कम से कम 1000 रुपए जमा कर सकते हैं. इससे ज्यादा आप चाहे तों 1000 के गुणांक (multiple) में बढ़ाकर भी पैसा जमा कर सकते हैं. लेकिन, एक व्यक्ति के नाम 15 लाख रुपए से ज्यादा Deposit नहीं किए जा सकते. आप चाहें तो अपने नाम पर एक से अधिक SCSS account भी खोल सकते हैं. लेकिन,  सभी SCSS account में जमा रकम का Total 15 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

नॉमिनी बनाने की सुविधा

आप अपने Senior Citizen Saving Scheme अकाउंट का Nominee भी बना सकते हैं.  Account खोलते समय या बाद में कभी भी आप अपना Nominee तय कर सकते हैं. जरूरत पड़ने पर पहले से दर्ज Nominee का नाम बदला भी जा सकता है. Joint Account होने पर भी Nominee बनाया जा सकता है. लेकिन ऐसी स्थि ति में मुख्य खाताधारक (first Applicant) की मौत होने पर Account में जमा पैसे पर पहला अधिकार दूसरे Joint Account Holder का ही होगा.

कहां खुलवा सकते है सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट

post offices के अलावा, SBI, सभी सरकारी और प्रमुख निजी बैंकों में SCSS अकाउंट खोलने की सुविधा उपलब्ध है. लेकिन, यह ​सुविधा उन बैंकों की सिर्फ निर्धारित (designated) bank branches में ही होती है. सामान्यतया, जिन बैंक शाखाओं में PPF account और Sukanya Samriddhi account खोलने की सुविधा होती है, वहां Senior Citizen Saving Account खोलने की सुविधा होती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।