एनएससी (NSC) यानी राष्ट्रीय बचत पत्र (National Saving Certificate) भारत सरकारी की बचत स्कीम है. इसे किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है. NSC में आप निश्चिंत होकर पैसे लगा सकते हैं क्योंकि ये bank fixed deposit से भी ज्यादा सुरक्षित हैं . इतना ही नहीं इसमें पैसा लगाकर आप tax भी बचा सकते हैं. NSC सबके लिए है फिर चाहे आप salaried हों, businessmen हों या किसान, ये सबके लिए ये available हैं और useful हैं. इनको कैसे खरीदा जा सकता है? कैसे ये आपका tax बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं? अन्य मौजूदा Tax Saving Options मुकाबले ये कैसे better साबित हो सकते हैं ?

फायदे 

शहरों से लेकर गांवों तक फैले डाक घर और बैंक एनएससी (NSC) को सबके लिए आसानी से पहुंच योग्य बनाते हैं. ज्यादातर डाकघरों में Core Banking Service शुरू हो जाने के कारण इनको कहीं पर भी खरीदने और कहीं पर भी भुनाने की सुविधा भी हो गई है.

आकर्षक ब्याज दर

फिलहाल सिर्फ 5-year एनएससी (NSC) ही चालू है. जिसमें आपको government 8% का ब्याज देती है. Inerest हर छह महीने बाद आपकी जमा धनराशि में जुड़कर आगे compound Interest के हिसाब से बढ़ता जाता है. 10 years NSC की सुविधा december 2015 से बंद की जा चुकी हैं. हालांकि, जिन लोगों ने इसके पहले दस वर्षीय NSC खरीदे थे, उन्हें उसका benefit मिलता रहेगा.

सरकार ने financial year 2016-17 से एनएससी पर interest का निर्धारण हर quarter में करना शुरू किया है. इसलिए एनएससी खरीदने से पहले आप confirm कर लें कि इस पर कितना ब्याज मिल रहा है. खरीदते समय जो Interest rate होगा, वही maturity अवधि पूरी होेने तक रहेगा. यानी, अगले पांच साल तक आपके एनएससी के ब्याज दर में कोई Change नहीं होगा. फिलहाल अगर आज आप सौ रुपए की एनएससी (NSC) लेते हैं तो पांच साल बाद ₹146.93 मिलेंगे.

टैक्स छूट 

एनएससी के रूप में Invest की गई धनराशि पर सरकार section 80C के तहत tax से छूट देती है. लेकिन यह छूट एक financial year के दौरान Maximum 1.5 लाख रुपए तक के एनएससी (NSC) पर ही मिल सकती है. हालांकि 1.5 लाख रुपए तक के NSC पर मिलने वाला ब्याज Tax Free नहीं होता है. NSC के ब्याज को आपको हर साल के income tax return में दिखाना होता है.

राष्ट्रीय बचत पत्र को Maturity से पहले भी भुनाया जा सकता है. यह facility सिर्फ दो स्थितियों में मिलेगी.

condition-1: एनएससी की अवधि three years पूरी हो चुकी हो.

condition-2: एनएससी धारक की death हो जाने पर nominee को कभी भी इसके भुगतान की

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।