पासपोर्ट में आपका नाम, राष्ट्रीयता, लिंग, जन्म तिथि और जन्म का स्थान दर्ज होता है. अगर आप विदेश यात्रा कर रहे हैं तो वहां यह आपकी पहचान साबित करने का सबसे सशक्त माध्यम है. अगर विदेश यात्रा के दौरान आपका पासपोर्ट खो जाता है तो आपको कई मुश्किलें आ सकती हैं.आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि पासपोर्ट खो जाने और फट जाने की वजह से दोबारा पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया एकसमान है.

पासपोर्ट खो जाने पर क्या करें?

अगर आपका पासपोर्ट खो जाता है तो आपको सबसे पहले नजदीकी पुलिस थाने और पासपोर्ट ऑफिस में इसकी सूचना देनी चाहिए. अगर आप विदेश में हैं तो आपको भारतीय दूतावास में इसकी सूचना देनी चाहिए. इसके बाद आपको पासपोर्ट दोबारा बनवाने के लिए आवेदन भी देना चाहिए. विदेश मामलों के मंत्रालय के अनुसार, दोबारा पासपोर्ट जारी करने में सात दिन तक का समय लग सकता है. अगर पुलिस सत्यापन जरूरी है तो पासपोर्ट जारी होने में 30 दिन तक का समय लग सकता है.

क्या पासपोर्ट फट जाने और खो जाने पर नया बनवाने की प्रक्रिया अलग है?

आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि पासपोर्ट खो जाने और फट जाने की वजह से दोबारा पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया एकसमान है. गर आपका पासपोर्ट फट गया या ख़राब हो गया है, लेकिन उसमें नाम फोटो और पासपोर्ट नंबर पढ़ा/समझादेखा जा सकता है, तो आप तत्काल सेवा की मदद ले सकते हैं. इस स्थिति में आप दोबारा पासपोर्ट जारी करने के लिए आवेदन कर सकते हैं.अगर पासपोर्ट पूरी तरह नष्ट हो गया है तो उसे दोबारा बनवाने की प्रक्रिया अलग होगी. आपको इसके लिए नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र में रिपोर्ट करना होगा.

यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि पिछले पासपोर्ट की फोटोकॉपी देना जरूरी नहीं है. हालांकि, अगर आपके पास पिछले पासपोर्ट के जारी होने की जगह, जारी होने की तिथि, पासपोर्ट नंबर और उसके एक्सपायर होने की तिथि आदि की जानकारी हो तो दोबारा पासपोर्ट बनवाने में आसानी होती है. अगर आपके पास यह जानकारी उपलब्ध नहीं है तो आपको नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र में संपर्क करना होगा.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।