अहमदाबाद. गुजरात तट की ओर बढ़ रहे चक्रवात 'वायु' को लेकर थोड़ी राहत की खबर मिल रही है. 135 से 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहे तूफान ने अपनी दिशा थोड़ी बदल ली है. जानकारी के अनुसार गुजरात तट से पहले यह तूफान वापस समुद्र की ओर मुड़ चुका है. भारतीय मौसम विभाग की मानें तो अब इस तूफान के गुजरात में प्रवेश करने की संभावना घट गई है. हालांकि तूफान को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैदा है.

भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक मनोरमा मोहंती ने कहा कि वायु चक्रवात गुजरात के तट से नहीं टकराएगा. यह चक्रवात वेरावल, पोरबंदर, द्वारका के पास से गुजरेगा जिससे इन इलाकों में भारी आंधी और बारिश होगी. उन्होंने कहा कि आज दोपहर बेहद खतरनाक चक्रवात तूफान वायु सौराष्ट्र तट के करीब से गुजरेगा जिस दौरान हवा की स्पीड 135-160 किमी प्रति घंटे होगी. दीव, गिर, सोमनाथ, जूनागढ़, पोरबंदर, द्वारका जैसे इलाके प्रभावित होंगे.

ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक चक्रवात वायु गुजरात के तट से नहीं टकराएगा. इस चक्रवात का असर गुजरात के तटीय इलाकों पर देखने को मिलेगा. मुंबई के मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात का प्रभाव 900 किमी तक होगा तो जहां चक्रवाक का केन्द्र पोरबंदर से नहीं टकराएगा, इसका तंत्र टकराएगा जिसके चलते आंधी-तूफान और तेज बारिश जैसे कारक नजर आएंगे. इन तीनों कारकों से लोगों को काफी खतरा हो सकता है इसलिए तैयारी के बीच रिलैक्स्ड न हों.

गुजरात में वायु चक्रवात को लेकर सरकार काफी गंभीर है. यहां जरूरी हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जो इस प्रकार है-+91-9711077372 कच्छ कंट्रोल रूम: 02832-250080, राजकोट कंट्रोल रूम: 0281-2471573, जामनगर कंट्रोल रूम: 0288-2553404, पोरबंदर कंट्रोल रूम: 0286-2220800, दाहोद कंट्रोल रूम: 02673-239277.

गुजरात में एनडीआरएफ की 51 टीमों को तैनात किया गया है. गुजरात सरकार ने अब तक 3.1 लाख लोगों को तूफान की आशंका वाले इलाकों से बाहर निकालने का काम किया है. 500 गांवों से लोगों को निकालकर 200 सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया है.

बंद नहीं है सोमनाथ मंदिर- चक्रवात के दौरान सोमनाथ मंदिर बंद न रहने पर गुजरात मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासामा ने कहा कि मंदिर बंद नहीं हो सकते. हमने पर्यटकों से आग्रह किया है कि वे मंदिर में न आएं लेकिन कई सालों से मंदिर में आरती होती आ रही है. इसे रोका नहीं जा सकता. उन्होंने कहा कि ये कुदरत की आफत है, कुदरत ही रोक सकती है.

यह भी पढे: पोरबंदर - दीव तट से दोपहर में टकराएगा 'वायु तूफान', सैकड़ों गांव खाली, 70 ट्रेन रद्द, हवाई अड्डे बंद!​

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।