नजरिया. कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार अपने हाथ से निकलती सियासी बाजी को फिर से हांसिल करना चाहती है, लेकिन गठबंधन सरकार को कोई चमत्कार ही बचा सकता है! खबर है कि... कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने एक बैठक के बाद प्रेस को बताया कि गुरुवार को कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट होगा? उल्लेखनीय है कि कर्नाटक में करीब दो सप्ताह से सियासी जोड़तोड़ जारी है और कर्नाटक की गठबंधन सरकार गिरने के कगार पर है, क्योंकि इसके 16 एमएलए ने इस्तीफा दे दिया है, जिनमें से 13 कांग्रेस के और तीन जेडीएस के हैं. दो निर्दलीय भी सरकार के साथ नहीं हैं.

याद रहे, कर्नाटक के पांच और बागी विधायकों की अर्जी पर सुनवाई के लिए उच्चतम न्यायालय सहमत हो गया है और इनकी सुनवाई भी इस्तीफों को स्वीकार करने की मांग कर रहे दस दूसरे एमएलए की अर्जी के साथ ही होगी. हालांकि, मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी सहित कांग्रेस के दिग्गज नेता विश्वासमत से पहले इस्तीफा देने वाले कुछ एमएलए को मनाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन कामयाबी की गुंजाइश कम ही है. कर्नाटक विधानसभा में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के पास अध्यक्ष के अतिरिक्त 116 एमएलए हैं, जिनमें कांग्रेस के 78, जेडीएस के 37 और बसपा का एक विधायक है.

अगर बागियों के इस्तीफे मंजूर होते हैं तो कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन का आंकड़ा केवल 100 रह जाएगा, मतलब... विश्वासमत जीतने की कोई संभावना नहीं बचेगी? क्योंकि, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार बहुमत का आंकड़ा जुटाने में कामयाब नहीं हो पाएगी! उधर, उच्चतम न्यायालय ने कांग्रेस के पांच और बागी एमएलए की याचिका को दस बागी एमएलए की याचिका के साथ सुनने पर सहमति प्रदान कर दी है, जो उच्चतम न्यायालय से उनका इस्तीफा स्वीकार करने के लिए कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष को निर्देश देने की मांग कर रहे हैं. बहरहाल, कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार जाना लगभग तय है, कोई चमत्कार हो जाए तो कह नहीं सकते!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।