सभी अपने घर को सुंदर और आकर्षित बनाने के लिए कई तरह की साज-सजावट करती है. घर का सुंदर और आकर्षित होने से सभी का मन मोहित होता है. आमतौर पर सभी के घर में गार्डन होते है जो खूबसूरती बढ़ाती है. पौधों के लिए खाद और पानी के साथ धूप भी बेहद जरूरी है. कमरों में रखे पौधों पर भी हफ्ते में एक-दो बार कुछ घंटों के लिए धूप दिखानी चाहिए. हालांकि, उन्हें सीधी धूप से बचाना चाहिए. अगर आप घर से कुछ दिनों के लिए बाहर जा रहे हैं तो पौधों को कमरे से निकालकर खुली जगह में रख देना चाहिए.

इसके अलावा गमलों में पानी ऊपर तक भरा जा सकता है. बारिश के मौसम में खुले में रखे पौधे एक हफ्ते तक बिना पानी के हरे-भरे रह सकते हैं. इसके अलावा गमले या पॉट में लीचन/मॉस (तालाब में उगने वाले कुछ खास पौधे) को अच्छी तरह बिछाकर पानी डालें. इससे लम्बे समय तक पौधों में नमी बनी रहेगी. ये पौधे आपको नर्सरी में आसानी से मिल जाएंगे.जगह की कमी होने पर टेरस या किचन गार्डन बनाया जा सकता है. इसके अलावा बालकनी, खिड़की, लिविंग रूम या लॉन में भी हरियाली बिखेरी जा सकती है.

हालांकि, इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि गमलों से आपके घर की दीवारें और फर्श खराब न हों. इसके लिए गमलों को करीब एक-तिहाई खाली रखना चाहिए, ताकि पानी डालने पर मिट्टी और खाद बहकर बाहर न निकले.घर में गार्डनिंग के लिए गमलों के अलावा बाल्टी, टब और बोतलों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि मिट्टी के गमलों का प्रयोग ज्यादा बेहतर रहता है. इन्हें प्लास्टिक की ट्रे पर रखने से गंदगी घर में नहीं फैलती. गेरू से रंगे गमलों के साथ आजकल बाजार में मिट्टी के ढेरों डिजाइनर गमले भी उपलब्ध हैं.

हालांकि प्लास्टिक के गमलों का प्रयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि इनमें पौधों का विकास रुक जाता है. मिट्टी भरने से पहले गमले में छोटे-छोटे पत्थर रखने चाहिए, ताकि पानी के साथ मिट्टी और उनमें मिले पोषक तत्व बहकर बाहर न निकल जाएं. इसके बाद आप गमले में मनचाहा पौधा या बीज रोप सकते हैं.पौधों को पानी देते समय मौसम का खास ध्यान रखना चाहिए.

इसके अलावा पौधों को तभी पानी देना चाहिए जब लगे कि गमले की मिट्टी सूख रही है. ज्यादा पानी देने से मिट्टी के कणों के बीच मौजूद ऑक्सीजन पौधों की जड़ों में नहीं पहुंच पाती. सर्दियों में हर तीसरे-चौथे दिन और गर्मियों में रोजाना जरूरत के हिसाब से पानी डालना चाहिए. तेज धूप में पौधों को पानी नहीं देना चाहिए, वरना पौधा झुलस सकता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।