किसी वाहन के चोरी हो जाने या दुर्घटना की स्थिति में, आप हमेशा इंश्योरेंस क्लेम के बारे में सोचते होंगे, लेकिन क्या यह पर्याप्त है. विशेष रूप से जब, तब आपका वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाए और आपको इसे कबाड़ में बेचने की आवश्यकता हो. आप उस स्थिति में क्लेम कर सकते हैं, जब किसी दुर्घटना में आपके वाहन की मरम्मत लागत इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (IDV) की 75 फीसदी से ज्यादा हो. IDV आपके वाहन की क्लेम फाइल करते समय की अनुमानित बाजार कीमत होती है. यहां तक तो ठीक है, लेकिन अगर आप अपने कबाड़ हुए वाहन को बिना किसी कागजी प्रक्रिया के ऐसे ही कबाड़ी को बैच रहे हैं, तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं.

हाल ही में जारी हुए एक सर्कुलर में, इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Irdai) ने स्क्रैप डीलर्स को बेचे गए वाहन के कागजातों के दुरुपयोग के बारे में बताया है. ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें चोर स्क्रैप डीलर्स को बेचे गए वाहनों के इंजन और चेचिस नंबर का उपयोग चोरी के वाहनों के लिए करते हैं. इस तरह वे चोरी के वाहनों की एक फर्जी पहचान तैयार कर लेते हैं. इस तरह अगर वाहन के कागजातों का दुरुपयोग होता है, तो वे कागजात जिसके नाम रजिस्टर्ड है, वह मुश्किल में फंस सकता है.

मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 55 कहती है कि यदि कोई मोटर वाहन कबाड़ हो गया है या वह उपयोग की स्थिति में नहीं है, तो मालिक को इसकी सूचना 14 दिन के अंदर पंजीकरण प्राधिकारी को देनी चाहिए. सामान्यत: वाहन का प्रयोग जहां होता रहा है, उसी क्षेत्र के पंजीकरण प्राधिकारी को यह सूचना देनी होगी.

साथ ही रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) संबंधित अथॉरिटी को जमा करानी होगी. यदि वह वो ऑरिजनल अथॉरिटी होगी, जहां वाहन रजिस्टर्ड हुआ था, तो अथॉरिटी आरसी को निरस्त कर देगी और अगर यह वह अथॉरिटी नहीं होगी, तो वह ऑरिजनल पंजीकरण प्राधिकारी को आरसी भेजेगी.

आरसी को निरस्त करवाने का कोई शुल्क नहीं है. Irdai ने बीमा कंपनियों को स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि यदि वाहन के पूरी तरह क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में पॉलिसी धारक क्लेम के लिए आता है, तो उसके वाहन की आरसी निरस्त होनी चाहिए. एक मोटर वाहन मालिक के रूप में, आपको हमेशा सख्ती से इन नियमों का पालन करना चाहिए और किसी भी मुसीबत में खुद को फंसने से बचाने के लिए अपने कबाड़ हुए या चोरी हो चुके वाहन की आरसी को जरूर निरस्त करवाना चाहिए.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।