करवा चौथ का व्रत भारतीय स्त्रियों के द्वारा अपने पति की लम्बी आयु के लिए रखा जाता है . वही कुंवारी लड़कियां करवा चौथ का व्रत एक अच्छे वर की तलाश में रखती है. जहां सुहागिन इस व्रत में चंद्रमा की पूजा करती है तो वहीं, कुंवारी लड़कियां तारों को पूजती हैं. इस वर्ष 17 अक्टूबर 2019 को करवा चौथ का पर्व मनाया जाएगा. अगर आप भी करवा चौथ का व्रत रखती है तो जानिए इस दिन को कैसे खास बनाया जाए और क्या करें जो इस दिन के लिए शुभ हो और ऐसा क्या ना करें जो अशुभ हो.

करवा चौथ के दिन अगर आप अपनी शादी का जोड़ा पहनती है तो यह अधिक शुभ माना जाता है .करवा चौथ के दिन लाल और पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है.

करवा चौथ के दिन अपने पति के पैर छुने से आपके सौभाग्य में बढ़त होती है. यदि इस दिन आप अपने पति की नजर उतारती है तो उनकी सभी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है.

करवा चौथ के दिन यदि आप करवा चौथ की कथा का पाठ करती है तो आपको पूर्ण फल की प्राप्ति होती है.

करवा चौथ के दिन बहु को अपनी सास से कुछ कपड़े, फल और मिठाईयां प्राप्त होती है जो त्योहार  की दृष्टि से आवश्यक है, जिसे भारतीय भाषा में सरगी कहा जाता है .करवा चौथ के दिन पत्नी को भी अपने पति को उपहार भेंट करना चाहिए, जिससे की आपके भाग्य में वृद्धि हो सके.चंद्रमा की पूजा करते समय एक दीपक जरूर जलाना चाहिए और फिर पति के हाथ से ही कुछ खाना पीना चाहिए और खुद भी अपने पति को कुछ खिलाना चाहिए .

करवा चौथ के दिन पत्नी को मंगलसूत्र अवश्य पहनना चाहिए और उस पर हल्दी लगानी चाहिए.

करवा चौथ के दिन घर में सात्विक खाना बनना चाहिए क्योंकि इस दिन माता को भोग लगाया जाता है.

करवा चौथ के दिन घर के बड़े-बुजुर्गों का आर्शीवाद लेना चाहिए और सास के आर्शीवाद के बिना यह व्रत अधूरा माना जाता है .

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।