भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 24 घंटे नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है. दिसंबर से वर्किंग डेज में NEFT सर्विस 24 घंटे के लिए उपलब्ध होगी. हालांकि, RBI ग्राहकों को 24 घंटे 7 दिन NEFT की सुविधा देने पर काम कर रहा है.

छह जून को हुई आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक में आरबीआई ने आम जनता को बड़ा तोहफा देते हुए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) और नेशनल इलेक्ट्रिक फंड ट्रांसफर के जरिये होने वाला लेन-देन निशुल्क कर दिया था. यह नियम एक जुलाई से लागू हो चुका था.

मौजूदा समय में NEFT सुविधा रविवार और शनिवार के दिन बंद रहती है. इसके अलावा जिस दिन बैंक बंद रहता है, उस दिन भी NEFT नहीं होता है.

इंटरनेट के जरिए दो लाख रुपए तक के लेन-देन के लिए एनईएफटी का इस्तेमाल किया जाता है. इसके जरिये किसी भी शाखा के किसी भी बैंक खाते से किसी भी शाखा के बैंक खाते को पैसा भेजा जा सकता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।