घूमने के शौकीन हैं तो आप की ख्वाहिश हमेशा से ही किसी ऐसी जगह की तलाश में रहती होगी जो बहुत ही कम लोगों के पहुंच में हो. ऐसी जगह जहां पर सब कोई आसानी से न पहुंच पाता हो तो ऐसी ही एक जगह के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जहां की यात्रा का अनोखा अनुभव आप पूरी जिंदगी नहीं भूल पाएंगे. आइए जानें हम किस जगह के बारे में बात कर रहें हैं.

भारत में बहुत से ऐसे स्थल हैं जो अभी भी लोगों की नजर से बहुत दूर हैं. जहां पर आज भी आबादी का नामोनिशान नहीं है और बहुत कम लोग इसे जानते हैं. ऐसी ही गुफा बनी है पहाड़ों पर जो भारत की सबसे लंबी गुफा के तौर पर जानी जाती है. 

मेघालय के पहाड़ों पर बनी है गुफा जिसका नाम है सिजु गुफा. गारो की पहाड़ों में बनी इस गुफा की लंबाई है 7 किमी. यह भारत की पत्थरों की बनी सबसे लंबी गुफा भी है. इसकी खास बात यह है कि इस गुफा में इतनी आसानी से नहीं पहुंचा जा सकता है. इस पूरी गुफा के अंदर नदी बहती है जो कि बहुत गहरी है क्योंकि जब आप इस गुफा के अंदर का रास्ता तय करेंगे तो आपके घुटनों तक का हिस्सा डूब जाएगा. इसी से ही आपको इस नदी की गहराई का एहसास हो जाना चाहिए.

अगर गुफा के अंधेरे में भटकने से बचना है तो एक गाइड कर लेने में ही भलाई है क्योंकि वह आपको नदियों के बीच से गुजरते हुए मार्ग दिखाने का काम करेगा.

सिजु गुफा तक जाने के लिए सबसे पहले आपको गुवाहाटी पहुंचना होगा. जोकि देश के सभी मुख्य शहरों और राजधानी से ट्रेन और हवाई मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है. गुवाहाटी से सिजु गुफा की दूरी करीब 216 किमी है. ये गुफा सड़क मार्ग तक भली प्रकार से जुड़ी हुई है. इस गुफा की सैर का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से दिसंबर और मार्च से मई तक का है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।