नई दिल्ली. सातवां वेतन आयोग केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, बुधवार को कैबिनेट की बैठक में सरकार ने महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है. सरकार के फैसले के बाद महंगाई भत्ता (DA) 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है. केंद्र सरकार के ताजा फैसले से 50 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होने जा रहा है. वहीं इसका फायदा 62 लाख पेंशनधारकों को भी होगा.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के मुताबिक कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते को 5 फीसदी बढ़ाने का निर्णय हुआ है जिससे 50 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. महंगाई भत्ता अब 12 से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है.

क्या होता है महंगाई भत्ता

सरकार सरकारी कर्मचारियों के बेहतर रहन सहन के लिए महंगाई भत्ता देती है. इसके अलावा महंगाई में बढ़ोतरी होने के बावजूद उनके जीवन स्तर में कोई दिक्कत नहीं हो इसलिए DA दिया जाता है. सरकार महंगाई भत्ता पब्लिक सेक्टर यूनिट के कर्मचारियों, सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को देती है. सरकार सामान्तया DA की गणना Consumer Price Index (CPI) के आधार पर करती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।