पलपल संवाददाता, जबलपुर. शीघ्र ही रेलवे क्षेत्रीय भाषाओं में भी रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों के आगमन व प्रस्थान की सूचना सहित अन्य जरूरी जानकारी देगा. दरअसल रेलवे बोर्ड ने निर्देश दिया है कि सभी क्षेत्रीय रेलवे अपने-अपने क्षेत्रों की जो स्थानीय (क्षेत्रीय) भाषा हैं, उनका भी इस्तेमाल उद्घोषणाओं में करें, जिसके बाद शीघ्र ही जबलपुर व इलाहाबाद जोन के कुछ क्षेत्र खासकर बुंदेलखंड से लगे क्षेत्रों में बुंदेलखंडी में भी जानकारी मिलेगी, जिसके बाद यदि रेलवे स्टेशन पर आपको यह सुनने मिले कि इते आ जाओ, जा एक्सप्रेस, 1 नंबर प्लेटफार्म पै आ रही, तो आश्चर्यचकित नहीं होईएगा.

रेलवे बोर्ड के इस निर्देश के बाद फिलहाल उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद के झांसी मंडल द्वारा इस दिशा में कार्रवाई शुरू कर दी है. जिसके बाद क्षेत्रीय भाषाओं के प्रचार-प्रसार के लिए रेलवे प्रशासन ने मण्डल के सभी स्टेशन पर अब बुन्देलखण्डी भाषा में भी उद्घोषणा कराने का निर्णय लिया है. भाषा के प्रचार-प्रसार के साथ ही स्थानीय लोगों को स्टेशन से अपनापन महसूस हो, इसलिए ऐसा किया जा रहा है.

फिलहाल अंग्रेजी व हिंदी में होती है उद्घोषणा

देश के कुछ स्टेशन ऐसे भी हैं, जहां हिंदी व अंग्रेजी के अलावा क्षेत्रीय भाषा में उद्घोषणा करायी जाने लगी है, ताकि स्थानीय लोगों को इससे अपनापन महसूस हो, तो देश के अन्य क्षेत्र में रहने वाले लोग भी क्षेत्रीय भाषा व संस्कृति को जान सकें. झांसी स्टेशन देश का एक व्यस्त व बड़ा जंक्शन है. यह दिल्ली-मुम्बई, दिल्ली-चेन्नई, कानपुर सेण्ट्रल, बीना-भोपाल व खजुराहो-मानिकपुर जैसे ब्रॉडगेज से सीधे जुड़ा हुआ है, इसलिए रेल परिचालन की दृष्टि से यह काफी महत्वपूर्ण समझा जाता है. क्षेत्रीय भाषा बुन्देलखण्डी के प्रचार-प्रसार के लिए इस स्टेशन को उपयुक्त माना गया है. इस कारण मण्डल रेलवे प्रशासन ने क्षेत्रीय भाषा में भी यहाँ उद्घोषणा कराने का निर्णय लिया है.

बुंदेलखंडी उद्घोषक की हो रही तलाश

झांसी रेल मंडल के जनसम्पर्त अधिकारी मनोज कुमार सिंह का कहना है कि बुन्देलखण्डी उद्घोषणा के लिए योग्य उद्घोषक की आवाज़ तलाशी जा रही है, जल्द ही इसकी रिकॉर्डिग कर ली जाएगी. इन्होंने कहा हिन्दी व अंग्ऱेजी के साथ ही अब बुन्देलखण्डी भाषा में भी स्टेशन पर ट्रेन की जानकारी दी जाएगी. इसकी प्रक्रिया चल रही है, जो शीघ्र पूर्ण हो जाएगी. बिहार में भी इसी प्रकार कुछ स्टेशन पर मैथिली भाषा में उद्घोषणा करायी जा रही है, उसका अच्छा फीडबैक आया है.

जबलपुर मंडल के कुछ स्टेशनों पर भी बुंदेलखंडी उद्घोषणा शीघ्र

रेल सूत्रों के मुताबिक झांसी मंडल में बुंदेलखंडी में उद्घोषणा होने के बाद जबलपुर रेल मंडल के कुछ स्टेशनों जहां बुंदेलखंडी भाषा प्रचलन में हैं, जिसमें दमोह, सागर, बीना आदि शामिल हैं, वहां पर भी बुंदेलखंडी में उद्घोषणा कराई जायेगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।