अगर इस दिवाली आप कुछ अलग प्लान कर रोशनी से भरे इस त्योहार को यादगार बनाना चाहते हैं तो आप घूमने का प्लान कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपने बिजी शेड्यूल से थोड़ा समय निकालना होगा. वैसे तो दिवाली के टाइम पर छुट्टियां रहती भी हैं. इससे पहले कि आपकी ये छुट्टियां घर पर ही कट जाए, इससे पहले ही प्लान कर लें और अपने बैग को पैक कर घूमने निकल जाएं. अब सवाल ये उठता है कि आखिर दिवाली के मौके पर कहां घूमने जाना चाहिए. आज हम बताएंगे ऐसी 5 जगह जो आपकी बजट में भी होंगी और जहां दिवाली की रौनक भी देखने लायक होगी. 

उज्जैन 

महाकाल की नगरी उज्जैन की दिवाली पूरे देश में मशहूर है. इस मौके पर यहां के बाजारों से लेकर महाकाल मंदिर अौर क्षिप्रा नदी के तट का नजारा देखते ही बनता है. दिवाली के कुछ दिन पहले ही यहां रौनक लग जाती है. मंदिर में खास पूजा होने के साथ कई गीत संगीत कार्यक्रम होते हैं. 

हरिद्वार 

दिवाली के दिन हिन्दुओं के प्रमुख तीर्थ में से एक हरिद्वार की खूबसूरती देखते ही बनती है. संध्या के समय गंगा आरती के बाद घाट पर जलते दीयों का नजारा बहुत खूबसूरत लगता है. दिवाली के दिन गंगा आरती अटेंड करने के बाद घाट के किनारे बैठ कर आप अच्छा समय बिता सकते हैं. 

कोलकाता

कोलकाता की दूर्गा पूजा के बारे में तो हर कोई जानता है, लेकिन शायद ही आप जानते होंगे कि दिवाली के समय पर भी वहां अच्छी खासी रौनक होती है. देश के ज्यादातर हिस्सों में इस दिन लक्ष्मी माता की पूजा की जाती है, वहीं कोलकाता में मां काली को पूजा जाता है. 

दिवाली के दिन कोलकाता के काली मंदिरों में नजारा देखने लायक होता है. इतनी भीड़ होती है कि पैर तक रखने की जगह नहीं होती है. शाम के समय पूरे शहर में जोरों-शोरों से मां की आरती कर जश्न मनाया जाता है. अपनी दिवाली को यादगार बनाने के लिए आप इस बार काली पूजा में हिस्सा ले सकते हैं.

बनारस

शिव की नगरी बनारस भी दिवाली के दौरान कई मायनों में खास होती है. इस दिन पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया जाता है. जो नजारा आपको दिवाली के दिन यहां देखने को मिलेगा वह पूरे भारत में कहीं नहीं दिखाई देगा. यहां आप आतिशबाजी के साथ-साथ गंगा आरती का भी आनंद ले सकते हैं. कहा जाता है कि यहां की गंगा आरती का नजारा एक बार देख लेंगे तो जिंदगीभर याद रहेगा. इसके अलावा अगर आप मिठाइयों और खान-पान के शौकीन हैं तो इसके लिए भी आपके पास ढ़ेर सारे ऑप्शन हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।