रांची. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट यहां खेला जा रहा है. इस सीरीज के बाद टीम इंडिया नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टी20 और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. लेकिन भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ 3 नवंबर से शुरू हो रही टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे. विराट ने बोर्ड ने इस सीरीज से ब्रेक की मांग की थी, जिसे बोर्ड ने स्वीकार कर लिया.

बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ टी 20 सीरीज का पहला मैच नई दिल्ली में 3 नवंबर को खेला जाएगा. इसके बाद दूसरा मैच 7 नवंबर को राजकोट और फिर तीसरा टी20 मैच 10 नवंबर को नागपुर में खेला जाएगा. विराट ने इस सीरीज से ब्रेक लिया है. विराट लगातार 8 महीने से क्रिकेट खेल रहे हैं. इस दौरान इंग्लैंड में वर्ल्ड कप का बड़ा शेड्यूल भी शामिल रहा. लिहाजा बोर्ड ने उन्हें ब्रेक देने का फैसला किया है.

दरअसल विराट पिछले साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज के बाद से लगातार खेल रहे हैं.ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज के बाद वे आईपीएल में खेले. इसके बाद वो इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप खेले और फिर वेस्टइंडीज का एक महीने से ज्यादा का दौरा भी रहा. ऐसे में उनका दबाव कम करने और उन्हें आराम देने के इरादे से ये फैसला किया गया है.

बोर्ड विराट के अलावा टीम के अन्य सीनियर खिलाड़ियों को भी ब्रेक देने का मन बना रहा है. दरअसल विराट बोर्ड को ब्रेक देने के लिए पहले ही कह चुके थे, लेकिन वर्ल्ड कप के बाद वेस्टइंडीज दौरे से भारत का आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का अभियान शुरू होना था, ऐसे में भारत इस चैंपियनशिप में अच्छी शुरुआत करना चाहता था. ऐसे में विराट कैरेबियाई टूर पर वनडे, टी20 और टेस्ट सीरीज में खेले. इन तीनों ही सीरीज में भारत ने वेस्टइंडीज का सफाया किया था. इसके बाद अब वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3-3 मैचों की टी20 और टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं.

बांग्लादेश के भारत दौरे का आगाज 3 नवंबर को पहले टी20 मुकाबले के साथ होगा. इसके बाद 14 नवंबर से 2 मैच की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।