हैदराबाद. कपड़े की दुकान में ग्राहकों का आना तो सामान्य है पर अगर कोई गाय हर दिन दुकान में आए तो हैरानी लाजिमी है. आंध्र प्रदेश के वाईएसआर कडपा जिले के मयदुकुर बाजार में कपड़े की एक दुकान में हर दिन एक गाय  आती है. जाहिर है, गाय कोई कपड़े खरीदने तो आएगी नहीं – वह इस दूकान में लगे नरम गद्दों पर आराम करने के लिए आती है.

इस दुकान के मालिक ओबैया इस गाय को ‘गोमाता मानते हैं. यह गाय हर दिन मयदुकुर बाजार स्थिति साईराम कपड़े की दुकान में आती है. गाय किसी के लिए किसी तरह की मुश्किल पैदा किये बिना सीधे दुकान में बिछी गद्दे की और अपना रुख करती है. ये गद्दे वैसे ग्राहकों के बैठने के लिए वहां रखे गए हैं. ये गाय उन गद्दों पर आराम से पसर जाती है. दो-तीन घंटे आराम करने के बाद ही वह दुकान से निकलती है. मजेदार बात यह है कि दूकान में आराम करने के दौरान वह न तो दूकान में पेशाब करती है और न ही गोबर.

दूकान के मालिक ओबैया कहते हैं, यह गाय पिछले छः महीने से हमारी दुकान में आ रही है. शुरू में तो हमें अंदेशा था कि इसके आने से हमारे व्यवसाय पर असर पड़ेगा और हम उसको दूकान से भगाने की कोशिश करते थे. पर हमने बाद में समझौता कर लिया. हमारी दूकान में काम करने वाले लोगों ने भी इस बात को समझा. यह गाय दूकान में किसी को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है .

उन्होंने यह भी कहा कि इस गाय के आने के कारण हमारी दूकान की प्रसिद्धि आसपास के इलाकों में फैल गई है और इससे हमारा व्यवसाय बढ़ा है. इस दूकान में आने वाले लोग गाय की पूजा करते हैं, गाय का आशीर्वाद लेते हैं और पवित्र मौकों पर उस पर कपड़े चढाते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।