नई दिल्ली. पाकिस्तानी सेना हनीट्रैप के जरिए भारतीय जवानों को फंसाकर उनसे महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करने की कोशिश में लगी रहती है. सुरक्षाबलों के लिए लिए अब सेना के लिए एडवाइजरी जारी कर ऐसे फोन कॉल्स, फेसबुक, स्काइप कॉल्स से दूर रहने को कहा है, जो खुद को कोई धार्मिक या आध्यात्मिक गुरु बताए. दरअसल, अब पाकिस्तानी सेना और आईएसआई के लोग जवानों को फसाने के लिए ‘गुरुजी’ और ‘बाबाजी’ बन बैठे हैं.

सेना ने जवानों से यू-ट्यूब, टिक टॉक, बीगो लाइव, व्हाट्स एप्प, गूगल, आईएमओ, ड्यूओ एप्प पर बेहद सावधानी बरतने को कहा है. इन Apps के जरिए जवानों की पर्सनल डिटेल पाकिस्तान आसानी से जुटा सकता है. बता दें, पाकिस्तानी सेना और आईएसआई भारतीय जवानों को फंसाने के लिए उसने फोन, यूट्यूब और फेसबुक के जरिए संपर्क करती है और फिर धीरे-धीरे संपर्क बढ़ाकर बातों-बातों में उनसे जानकारी जुटाने की कोशिश करती है. इसके अलावा पाकिस्तान भारतीय सेना की मूवमेंट की जानकारी हासिल करने के लिए रेलवे के क्लर्कों को भी साधने के प्रयास कर रहा है. 

आईएसआई की महिला एजेंट के झांसे में आकर खुफिया जानकारियों को लीक के आरोप में पोकरण में तैनात सैन्यकर्मी विचित्र बेहरा और रवि वर्मा को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तारी के बाद विचित्र बेहरा को पांच दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है.

बताया जा रहा है कि विचित्र बेहरा की गतिविधियों को संदिग्ध पाए जाने के बाद से ही खुफिया एजेंसियां उसकी निगरानी कर रही थीं. इस दौरान जानकारी में आया कि विचित्र बेहरा पाकिस्तानी एजेंट से फेसबुक और वॉट्सऐप के जरिए बातचीत करता है. इसके अलावा सैन्यकर्मी रवि वर्मा के भी इस महिला से जुड़े होने की बात सामने आई. खुफिया एजेंसियों के अनुसार, ये दोनों सैन्यकर्मी सीरत नाम की महिला एजेंट से बातचीत कर रहे थे.

अधिकारियों ने बताया कि खुफिया निगरानी में विचित्र बेहरा के सूचनाओं के एवज में पाकिस्तानी एजेंट से धनराशि मांगने तथा वांछित राशि अपने बैंक खाते में हस्तांतरित कराने का पता चला. पूछताछ के दौरान विचित्र ने बताया कि महिला एजेंट ने फेसबुक के माध्यम से लगभग दो वर्ष पूर्व दोस्ती की थी.

बेहरा ने पूछताछ में बताया कि महिला ने पहले उनसे फेसबुक और फिर वॉट्सऐप कॉलिंग के जरिए बातचीत की थी. उन्होंने यह भी कहा कि कॉल के दौरान यह महिला अंतरंग बातों में उलझाकर सैन्य जानकारी प्राप्त करती थी. अधिकारियों ने बताया कि खुफिया जानकारी को साझा करने और इसके एवज में पैसे लेने की बात की पुष्टि होने के बाद विचित्र बेहरा और रवि वर्मा के खिलाफ केस दर्ज किया गया है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।