भोपाल. अरब सागर में सक्रिय तूफान महा कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने के साथ ही कमजोर पड़ गया है. उसके असर से प्रदेश में अभी भी बड़े पैमाने पर नमी आ रही है. जिसके चलते गुरुवार शाम को शहर में अलग-अलग स्थानों पर बौछारें पड़ीं. इससे वातावरण में ठंडक घुल गई. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 10 नवंबर तक मौसम पूरी तरह साफ होने के आसार हैं. इसके बाद ठंड में इजाफा होने लगेगा. मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि तूफान महा अभी अरब सागर में ही है और कमजोर पड़ चुका है. उसके प्रभाव से शुक्रवार को भी शहर में गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ सकती हैं. इसके बाद मौसम साफ होने लगेगा.

शुक्ला ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ अभी उत्तर भारत में सक्रिय है. उसके प्रभाव से जम्मू-काश्मीर में बर्फबारी हो रही है. उधर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर-पश्चिम राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है. इस सिस्टम के कारण भी मिल रही नमी से पश्चिमी मप्र में बौछारें पड़ रही हैं.

इस सिस्टम के भी शुक्रवार शाम तक कमजोर पड़ने की संभावना है. इसके बाद मौसम साफ होने लगेगा. 9-10 नवंबर से हवाओं का रुख लगातार उत्तरी होने की संभावना है. इससे राजधानी सहित पूरे प्रदेश में अनेक स्थानों पर रात के तापमान में तेजी से गिरावट होने का अनुमान है.

उधर गुरुवार को दिन में धूप निकलने से दिन का अधिकतम तापमान 31 डिग्रीसे.रिकार्ड हुआ,जो कि सामान्य से 1 डिग्रीसे. अधिक रहा. बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात का तापमान 20.4 डिग्रीसे. दर्ज हुआ था,जो कि सामान्य से 4 डिग्रीसे. अधिक रहा.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।