ब्रेकफस्ट के लिए सबसे आसानी से तैयार होने वाली रेसिपी अगर कोई है तो वो है पैनकेक यानी चीला. फिर चाहे वह बेसन का हो, आटे का, सूजी का या फिर एक साथ कई अनाज को मिलाकर तैयार किया हुआ मल्टीग्रेन. इसे बनाना बेहद आसान होता है और यह हेल्दी भी होता है और इसे सभी उम्र के लोग पसंद भी करते हैं. आप इस तरह के पैनकेक को गर्म दूध, मिल्क शेक या फिर शहद या मेपल सीरप के साथ भी इंजॉय कर सकते हैं.  

सामग्री

आटा आधा कप

मैदा आधा कप

ओट्स आधा कप

नमक स्वाद अनुसार

बेकिंग पाउडर डेढ़ चम्मच

बेकिंग सोडा आधा चम्मच

इलायची पाउडर आधा चम्मच

अंडा 3

दही ढाई चम्मच

दूध 3 चम्मच

पानी जरूरत अनुसार

ऑइल 2 चम्मच

शहद स्वाद अनुसार

मेपल सीरप स्वाद अनुसार

वि​धि- एक बड़ा बाउल लें और उसमें आटा, मैदा, ओट्स, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब एकदूसरे बाउल में अंडों को अच्छी तरह से फेटें और उसमें दूध, शहद और दही डालें और अच्छे से मिक्स करें. अब इसमें थोड़ा पानी डालें और मिक्स करें. अब सूखे इन्ग्रीडिएंट को अंडे वाले बाउल में डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें. फिर इसमें इलायची पाउडर डालें.

अब एक नॉन स्टिक पैन को मध्यम आंच पर गर्म करें और उस पर थोड़ा तेल डालें. जब तेल गर्म हो जाए तो तैयार बैटर को उस पर डालें और अच्छे से फैलाएं. बैटर को दोनों तरफ से अच्छी तरह से पकने और भूरे रंग का होने तक पकाएं और बीच-बीच में कल्छी की मदद से हल्का दबाकर सेंकें. आपका मल्टीग्रेन पैनकेक या चीला तैयार है. इसे गर्मा गर्म सर्व करें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।