* शिवजी की कृपा प्राप्त करने के लिए प्रत्येक महीने के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी पर प्रदोष व्रत किया जाता है. 

* देवों के देव... महादेव जब प्रसन्न होते हैं तो समस्त दोष समाप्त कर परम प्रसन्नता, श्रेष्ठतम सुख प्रदान करते हैं!

* प्रदोष के दिन प्रात:काल पवित्र स्नान करके भगवान भोलेनाथ की बेलपत्र, गंगाजल, अक्षत, धूप, दीप से पूजा करें.  

* दिनभर निराहार रहकर सायंकाल पवित्र स्नान करने के बाद श्वेत वस्त्रों में शांत मन से भगवान शिवजी का पूजन किया जाता है. 

* प्रदोष व्रत को करने से हर प्रकार का दोष मिट जाता है.

* इस व्रत के प्रमुख देवता शिवजी हैं लेकिन उनके साथ-साथ शिव परिवार की आराधना विशेष फलदायी मानी जाती है.

* सप्ताह के सातों दिन के प्रदोष व्रत का अलग-अलग महत्व और प्रभाव होता है... 

* शनिवार प्रदोष व्रत से संतान सुख की प्राप्ति होती है.  

* रविवार के दिन प्रदोष व्रत सदा स्वस्थ रखता है.

* सोमवार के दिन व्रत करने से सर्व मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

* मंगलवार को प्रदोष व्रत रखने से ऋण-रोग से मुक्ति  मिलती है.

* बुधवार के दिन यह व्रत करने से कामना सिद्धि होती है.

* बृहस्पतिवार के प्रदोष व्रत से शत्रुओं का नाश होता है.

* शुक्रवार प्रदोष व्रत से सौभाग्य की वृद्धि होती है.

- आज का राशिफल -

मेष राशि: अगर आपको एक दिन की छुट्टी पर जाना है तो चिंता न करें, आपकी ग़ैरहाज़िरी में सभी काम ठीक से चलते रहेंगे. और अगर किसी ख़ास वजह से कोई परेशानी खड़ी भी हो जाए, तो आप लौटने पर उसे आसानी से हल कर लेंगे. आज के दिन आपकी योजनाओं में आख़िरी पल में बदलाव हो सकते हैं. आप दुनिया में ख़ुद को सबसे रईस महसूस करेंगे, क्योंकि आपके जीवनसाथी का व्यवहार आपको ऐसा महसूस कराएगा.

वृष राशि: घर में शांति और सुकून का माहौल बनाए रखने के लिए तालमेल से काम करें. अपने प्रिय की बेजा मांग के आगे न झुकें. अगर आप व्यवसाय में किसी नये भागीदार को जोड़ने पर विचार कर रहे हैं, तो यह ज़रूरी होगा कि उससे कोई भी वादा करने से पहले आप सभी तथ्य अच्छी तरह जाँच लें. वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है. रिश्तेदारों के चलते जीवनसाथी से वाद-विवाद हो सकता है, लेकि आख़िर में सब ठिक हो जाएगा.

मिथुन राशि: आर्थिक मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है. आज के दिन परिवार का कोई सदस्य अगर आपको कुछ ज़्यादा ही तनाव दे, तो हालात बेक़ाबू होने से पहले उसकी सीमा तय कर दें. प्रेम-जीवन में आशा की नयी किरण आयेगी. दफ़्तर का माहौल आज आपके लिए काफ़ी मुश्किल हो सकता है. सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है. जीवनसाथी से अच्छी बातचीत हो सकती है; आप महसूस करेंगे कि आप-दोनों में कितना प्यार है.

कर्क राशि: ग़ुस्से का उफ़ान रोक पाना बहुत मुश्किल है- लेकिन अपनी ज़ुबान पर क़ाबू रखें ताकि उन्हें चोट न पहुँचे जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी परवाह करते हैं. आज के दिन रोमांस के नज़रिए से कोई ख़ास आशा नहीं की जा सकती है. व्यावसायिक साझीदार सहयोग करेंगे और आप साथ मिलकर टलते आ रहे कामों को पूरा कर सकते हैं. दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी. अगर आपके जीवनसाथी का मन खिन्न है और चाहते हैं की दिन अच्छा गुज़रे, तो चुप्पी साधे रहें.

सिंह राशि: पारिवारिक तनावों को गम्भीरता से लें, लेकिन बेकार की चिंता सिर्फ़ मानसिक दबाव में ही इज़ाफ़ा करेगी. मामले को परिवार के दूसरे सदस्यों की मदद जल्द-से-जल्द निबटाने की कोशिश करें और ख़ुद को तनाव का सामना करने के लिए तैयार रखें. आप आज रुहानी प्यार की मदहोशी महसूस कर सकेंगे. इसे महसूस करने के लिए कुछ वक़्त बचाकर रखें. पैसे बनाने के उन नए विचारों का उपयोग करें, जो आज आपके ज़ेहन में आएँ. अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है.

कन्या राशि: आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा. विवाद और मतभेद के चलते घर पर कुछ तनाव के पल झेलने पड़ सकते हैं. बाहरी चीज़ों का अब कोई ख़ास मायने आपके लिए नहीं बचा है, क्योंकि आप ख़ुद को हमेशा प्यार की ख़ुमारी में महसूस करते हैं. दफ़्तर में स्नेह का माहौल बना रहेगा. सुनी-सुनाई बातों पर आँखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें. आपका जीवनसाथी किसी ख़ूबसूरत सरप्राइज़ से आपका दिन बना सकता है.

तुला राशि: अपने प्रिय के साथ सैर-सपाटे पर जाते समय ज़िंदगी को पूरी शिद्दत से जिएँ. पैसे बनाने के उन नए विचारों का उपयोग करें, जो आज आपके ज़ेहन में आएँ. मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा. जब आपका जीवनसाथी जब सारे मनमुटाव भुलाकर प्यार के साथ आपके पास फिर आएगा, तो जीवन और भी सुन्दर लगेगा.

वृश्चिक राशि: मामलों को सुलझाने की कोशिश में योजनाओं और मनोभावों में बदलाव आ सकता है. आपका होना इस दुनिया को आपके प्रिय के लिए रहने के क़ाबिल बनाता है. नयी योजनाओं को शुरू करने के लिए बढ़िया दिन है. अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है. क्या आपको लगता है कि शादी महज़ समझौतों का नाम है? अगर हाँ, तो आप आज हक़ीक़त महसूस करेंगे और जानेंगे कि यह आपके जीवन की सबसे अच्छी घटना थी.

धनु राशि: तनाव का तबियत पर ख़राब असर हो सकता है. हँसी-मज़ाक में कही गयी बातों को लेकर किसी पर शक़ करने से बचें. कोई पुराना परिचित आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. इकतरफ़ा प्यार आपके लिए काफ़ी ख़तरनाक साबित होगा. सहकर्मियों और कनिष्ठों के चलते चिंता और तनाव के क्षणों का सामना करना पड़ सकता है. हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे. जीवनसाथी के कारण कुछ नुक़सान हो सकता है.

मकर राशि: नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा. जिनसे आप प्यार करते हैं, उनसे आज सारी ग़लतफ़हमी दूर हो सकती है. आज आप अपने दोस्त की महक उसकी अनुपस्थिति में महसूस करेंगे. आने वाले समय में दफ़्तर में आपका आज का काम कई तरीक़े से असर दिखाएगा. अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं. रोमानी नज़रिए से वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा दिन है.

कुम्भ राशि: घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है. आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है. अपने प्रिय के साथ आज अच्छी तरह बर्ताव करें. दफ़्तर में आपके दुश्मन भी आज आपके दोस्त बन जाएंगे - आपके सिर्फ़ एक छोटे-से अच्छे काम की बदौलत. दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी. मुश्किल हालात से उबरने में आपके जीवनसाथी की तरफ़ से ज़्यादा सहयोग नहीं हासिल होगा.

मीन राशि: हालाँकि किसी चमत्कार की उम्मीद न करें. आपका प्रोत्साहन निश्चित तौर पर बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाएगा. आपके प्रिय के कड़वे शब्दों के कारण आपका मूड ख़राब हो सकता है. व्यवसायियों के लिए अच्छा दिन है, क्योंकि उन्हें अचानक बड़ा फ़ायदा हो सकता है.

मिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे. जीवनसाथी का आत्मकेन्द्रित व्यवहार आपको नागवार गुज़रेगा.
* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

 शनिवार का चौघडिय़ा 

दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- काल              पहला- लाभ

दूसरा- शुभ              दूसरा- उद्वेग

तीसरा- रोग              तीसरा- शुभ

चौथा- उद्वेग             चौथा- अमृ

पांचवां- चर               पांचवां- चर

छठा- लाभ                छठा- रोग

सातवां- अमृत            सातवां- काल

आठवां- काल             आठवां- लाभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ाअपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग 

शनिवार, 9 नवंबर 2019

तुलसी विवाह

प्रदोष व्रत

शनि त्रयोदशी

शक सम्वत 1941 विकारी

विक्रम सम्वत 2076

काली सम्वत 5121

दिन काल 10:52:18

मास कार्तिक

तिथि द्वादशी - 14:41:33 तक

नक्षत्र उत्तरा भाद्रपद - 14:55:51 तक

करण बालव - 14:41:33 तक, कौलव - 27:41:25 तक

पक्ष शुक्ल

योग हर्शण - 10:13:22 तक

सूर्योदय06:38:39

सूर्यास्त17:30:58

चन्द्र राशि मीन

चन्द्रोदय 15:58:00

चन्द्रास्त 28:22:59

ऋतु हेमंत

दिशा शूल: पूर्व में

राहु काल वास: पूर्व में

नक्षत्र शूल: कोई नहीं

चन्द्र वास: उत्तर में

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।