गूगल आज डूडल के जरिए बर्लिन की दीवार गिरने की 30वीं ऐनिवर्सरी को मना रहा है. बर्लिन की दीवार 9 नवंबर 1989 को गिरा दी गई थी और यह आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से समाप्त हो गया था. इस आंदोलन ने शीत युद्ध के खत्म होने और उसके साथ कम्युनिस्ट शासन के समाप्त होने का संकेत दिया था. बर्लिन के गेस्ट आर्टिस्ट मैक्स गूथर ने कहा कि इस विषय पर काम करना उनके लिए सम्मानजनक बात रही है. गूथर ने कहा कि 30 साल पहले जब दीवार गिराई गई थी तब उनके माता-पिता बर्लिन में ही थे. गूथर ने उसी समय की तस्वीरों और कहानियों से प्रेरित होकर यह आर्टवर्क तैयार किया है.

गूगल ने अपने इस डूडल में टूटी हुई दीवार के बीच एक कपल को गले मिलते दिखाया है. मैक्स गूथर ने कहा, मुझे उम्मीद है कि लोग पूरी दुनिया में सीमा पर लगी दीवारों के खिलाफ लड़ेंगे, विभाजित या अलग-अलग देशों में रहने वाले लोगों की मदद करेंगे, और मजबूरी में अपना देश छोड़कर जाने वाले लोगों को शरण देंगे.

द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद जर्मनी का विभाजन हो गया था. ऐसे में अधिकतर लोग पूर्वी हिस्से को छोड़कर पश्चिम की ओर जाने लगे थे, जिससे पूर्वी जर्मनी को आर्थिक और राजनैतिक नुकसान होने लगा. इसी प्रवास को रोकने के लिए इस दीवार का निर्माण किया गया था. 1989 में जब यह दीवार गिरी तो इसे पूर्वी यूरोप पर सोवियत का प्रभाव खत्म होने के संकेत के तौर पर देखा गया. इस दीवार को पार करने के लिये कई तरह के तरीके अपनाए जाते थे.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।