नई दिल्ली. आज के डिजिटल युग में लोगों ने घर में पैसे रखना बंद कर दिया है. इस वजह से पैसे निकालने के लिए एटीएम (ATM running out of cash or not) पर हम लोगों की निर्भरता बढ़ गई है. ATM से कैश निकालना कई बार लंबी लाइनों के चलते मुश्किल हो जाता है, तो कई बार एटीएम में पैसे नहीं होने की वजह से लोगों को और ATM के चक्कर काटने पड़ते हैं.

इसी असुविधा को दूर करने के लिए यूनियन बैंक ने अपने ग्राहकों की मदद के लिए यू-मोबाइल नाम का एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. इससे ग्राहकों को पहले ही पता चल जाएगा कि ATM में कैश है या नहीं. इस काम के लिए बैंक ने जियो सर्वे की व्यवस्था की है. इसकी मदद से मोबाइल ऐप में देखा जा सकेगा कि बैंक के किस ATM में कैश है और कौन सा खाली है. जिस ATM में पैसे होंगे उस पर हरा निशान दिखेगा, जबकि खाली वाले ATM में लाल निशान.

यूनियन बैंक के पूरे देश में करीब 7000 एटीएम हैं. यूनियन बैंक के इस ऐप की खासियत है कि वह 3 अलग-अलग दूरी (0-3km, 3-5km, 5-10km) में मौजूद ATM को चिन्हित कर सकते हैं. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के CMD राजकिरण राय के मुताबिक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का यू-मोबाइल नाम का ऐप लॉन्‍च हो चुका है. इस ऐप से ATM में नकदी होने या खाली होने की जानकारी मिलेगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।