बहुत से लोगों को विदेश की सैर का शौक होता है. लेकिन अमेरिका, यूरोप जैसे देशों की सैर के लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत पड़ती है. क्योंकि इन देशों में भारत के रूपये की कीमत डालर के मुकाबले बहुत कम होती है. लेकिन आपको जानकर खुशी होगी कि कुछ देश ऐसे भी हैं जहां पर भारत का रूपया महंगा होता है. इन देशों की सैर न केवल आसानी से बल्कि कम पैसे में आप कर सकते हैं. तो चलिए जानें वो कौन से देश हैं जहां पर रूपये की कीमत ज्यादा होती है.

इंडोनेशिया एक बेहद सुंदर और आकर्षक देश है. यहां पर एक से बढ़कर एक बीच हैं जिन्हें देखने के लिए हर साल लाखों की संख्या में जाते हैं. अगर आपका मन भी इस देश में जाने का होता है तो बेशक घूमने जाइए. क्योंकि यहां पर एक रूपये की कीमत करीब 207.78 इंडोनेशियन रुपिया के बराबर है. साथ ही यहां पर जाने के लिए मुफ्त में वीजा भी मिल जाता है. तो अगली ट्रिप का प्लान करने की सोच रहें हैं तो ये देश बिल्कुल पर्फेक्ट डेस्टिनेशन है.

कंबोडिया अपने विशाल पत्थरों से बने अंगकोर वाट मंदिर के लिए लोकप्रिय है.भारतीय नागरिक यहां अधिक खर्च किये बिना घुम सकते हैं. इसके रॉयल पैलेस, राष्ट्रीय संग्रहालय और पुरातात्विक खंडहर आकर्षण के केन्द्र हैं. कंबोडिया पश्चिमी देशों के पर्यटकों में काफी लोकप्रिय है.अब इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे भारतीयों के बीच भी फैल रही है. यहां 1 रुपया, 63.23 कंबोडियन रियाल के बराबर है.

पैराग्वे दक्षिण अमेरिका में स्थित है और यह उन यात्रियों कि पहली पसंद है, जो ब्राजील या अर्जेंटीना जैसे पड़ोसी देशों में जाना पसंद करते हैं. हालांकि, पैराग्वे में प्रकृति की खूबसूरती देखने को मिलती है. भारतीय यहां आराम से घूम सकते हैं क्योंकि यहां 1 रुपया,  88.48 पैरागुएआन गुआरानी के बराबर है. 

जापान के सुशी और चेरी का फूल इसके आकर्षण का केन्द्र हैं. आप यह जानकर हैरान होंगे कि यह उन देशों में से एक है जिनकी मुद्रा भारतीय रुपए से कम है. जापान एक ऐसा देश है, जिसकी संस्कृति काफी पुरानी है, फिर भी सबसे अधिक तकनीकी रूप से उन्नत देशों में से एक है. यहां 1 रुपया, 1.70 जापानी येन के बराबर है. हांलाकि इस देश तक जाने के लिए फ्लाइट का टिकट काफी महंगा है तो यहां की ट्रिप प्लान करने से पहले एक बार हवाई यात्रा का किराया जरूर पता कर लें.

हंगरी की वास्तुकला और इसकी संस्कृति काफी लोकप्रिय है, जो रोमन, तुर्की और अन्य संस्कृतियों से प्रभावित है. हंगरी की राजधानी बुद्धापेस्ट दुनिया के सबसे रोमांटिक शहरों में से एक है. यहां 1 रुपया, 3.99 हंगेरियाई फ़ॉरिंट के बराबर है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।