एप्पल के वर्चुअल असिस्टेंट Siri को यूजर की वॉइस कमांड्स को फॉलो करने के लिए बनाया गया है, लेकिन आने वाले समय में यह आपकी भावनाओं को भी समझेगा और चेहरे के हाव-भाव को भी पढ़ेगा. एप्पल की ओर से एक नया पेटैंट फाइल किया गया है जिससे यह पता चलता है कि वॉइस असिस्टेंट Siri का फ्यूचर वर्जन अपने यूजर्स के चेहरे पर आने वाले एक्सप्रेशन और उनके इमोशंस को भी समझ पाएगा. 

एप्पल ने कहा है कि फेशियल एक्सप्रेशन एनालिसिस तकनीक यूजर की ओर से दिए जाने वाले वॉइस कमांड्स को समझने का एक बेहतरीन तरीका साबित होगी. क्योंकि वॉइस असिस्टैंट यूजर की कमांड्स को सही से समझ नहीं पाता है व उसे पता नहीं होता है कि इसके पीछे यूजर का इमोशन क्या है. अगर कोई ऐसी स्थिति सामने आती है जिसमें Siri को वॉइस कमांड के आधार पर ऐक्शन लेने में समस्या हो रही है तो Siri यूजर का फेशियल डाटा चेक करेगा और इसी से समझ लेगा कि वह अच्छे मूड में है, दुखी है या फिर परेशान व गुस्से में है.

एप्पल यूजर का मूड समझने के लिए जिस डाटा को इकट्ठा करेगी उसमें माइक्रोफोन, ऑडियो इनपुट, कैमरा और इससे मिलने वाली इमेजिस शामिल होंगी. कंपनी अपने फेशियल ऐक्शन कोडिंग सिस्टम (FACS) में कुछ खास परिस्थितियां, एक्सप्रेशन और उनके संभावित मतलब से जुड़े डाटा को शामिल करेगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।