टेलिकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस जियो और एयरटेल दो ऐसी कंपनियां हैं जिनमें हमेशा कॉम्पिटिशन बना रहता है. दोनों कंपनियां एक-दूसरे को अपने प्लान्स और ऑफर से मात देने की कोशिश में लगी रहती हैं. यही कारण है कि आज जियो और एयरटेल के पोर्टफोलियो में कई प्रीपेड प्लान ऐसे हैं जो काफी हद तक एक-दूसरे से मिलते हैं. हालांकि, जियो द्वारा लागू किए गए IUC के बाद से कुछ यूजर्स को जियो महंगा लगने लगा है. इससे निपटने के लिए जियो मे हाल में कुछ ऑल-इन-प्लान्स को लॉन्च किया है.

ये प्लान आईयूसी मिनट के साथ आते हैं और यूजर्स को अलग से आईयूसी टॉपअप कराने की जरूरत नहीं पड़ती. ऑल-इन-प्लान के तौर पर जियो के पास ऑफर करने के लिए 149 रुपये का एक प्लान है. जियो के इस प्लान को एयरटेल का 169 रुपये वाल प्लान टक्कर देता है. तो आइए जानते हैं सही मायने में बेनिफिट के मामले में कौन सा प्लान बेस्ट है.

जियो का 149 रुपये वाला प्लान

जियो के 149 रुपये वाले इस प्लान की बात करें तो इसमें यूजर्स को रोज 1.5जीबी डेटा ऑफर किया जा रहा है. प्लान की वैलिडिटी 24 दिन है. इस हिसाब से इस प्लान में मिलने वाला कुल डेटा 36जीबी हो जाता है. प्लान में जियो नेटवर्क्स के लिए अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग मिलती है. वहीं, दूसरे नंबर्स पर कॉल करने के लिए 300 आईयूसी मिनट्स मिलते हैं. इसके साथ ही इस प्लान में यूजर्स को डेली 100 फ्री एसएमएस बेनिफिट के साथ रिलायंस जियो ऐप्स का भी फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है.

एयरटेल का 169 वाला प्लान

जियो की तुलना में ए़यरटेल के इस प्लान की बात करें तो इसमें यूजर्स को 28 दिन की वैलिडिटी के साथ रोज 1जीबी डेटा ऑफर किया जा रहा है. वैलिडिटी के मामले में यह जियो से 4 दिन ज्यादा है. हालांकि, इस प्लान में जियो के मुकाबले 500MB डेली डेटा कम मिलता है. कंपनी इस प्लान के सब्सक्राइबर्स को डेली 100 एसएमएस के साथ विंक म्यूजिक और एयरटेल Xstream ऐप का फ्री सब्सक्रिप्शशन मिलता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।