बगदाद. प्रदर्शनकारियों के हंगामे के बाद इराकी सुरक्षा बलों ने गोली चला दी, जिसमें कम से कम 45 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है. ईरान के उच्चायोग को रात में आग लगा देने के बाद सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त रुख अख्तियार कर लिया. यह घटना तेहरान समर्थित अधिकारियों के खिलाफ विद्रोह को नया मोड़ दे सकती है. दक्षिणी शहर नासिरिया में कम से कम 29 प्रदर्शनकारियों की सेना ने उस वक्त गोली मारकर हत्या कर दी, जब वे एक पुल को अवरुद्ध करने के बाद में एक पुलिस स्टेशन के बाहर इक_ा हो गए थे.

पुलिस और चिकित्सा सूत्रों ने कहा कि दर्जनों अन्य प्रदर्शनकारी इस घटना में घायल हो गए हैं. सूत्रों ने कहा कि बगदाद में चार लोग मारे गए हैं, जहां टिग्रिस नदी पर एक पुल के पास प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों ने गोलियां चलाई और रबर की गोलियां दागीं. नजफ में झड़पों में 12 लोगों की मौत हो गई. नासीरिया में सामूहिक गोलीबारी के बाद अपने मृत परिजनों को दफनाने के लिए कर्फ्यू तोड़कर हजारों की संख्या में शोक मनाने वाले लोग सड़कों पर उतर आए. आग लगाने के बाद उच्चायोग से निकल रही आग की लपटों के आगे प्रदर्शनकारी रात में जश्न मना रहे थे. यह बीते कई वर्षों के बाद चौंकाने वाली तस्वीर है, जिसमें शिया मुस्लिमों का अरब देश में तेहरान का प्रभाव मध्य पूर्व की राजनीति में एक निर्णायक कारक रहा है.

अक्टूबर के प्रारंभ में विद्रोह शुरू होने के बाद से यह अब तक हुआ खूनखराबे का सबसे हिंसक दिन था. भ्रष्टाचार विरोधी प्रदर्शन के दौरान युवा प्रदर्शनकारियों ने तेहरान के अधिकारियों के खिलाफ इस आंदोलन को विद्रोह में बदल दिया. समाचार एजेंसी मेहर ने स्थानीय सीमा अधिकारी के हवाले से बताया कि ईरान ने गुरुवार रात को सुरक्षा कारणों से इराक की ओर जाने वाली मेहरान सीमा को बंद कर दिया.मेहर के अनुसार, बॉर्डर पोस्ट के प्रबंधक मोजता सोलेमानी ने कहा कि हाल की घटनाओं और इराक में अशांति के कारण गुरुवार रात से मेहरान सीमा को बंद कर दिया गया है.

उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि अब दोबारा यह सीमा फिर कब खुलेगी. प्राचीन तीर्थस्थलों का शहर नजफ में ईरानी वाणिज्य दूतावास को रात में आग लगा दी गई थी, जो अब खंडहर में तब्दील हो गई है. प्रदर्शनकारियों ने शियाओं पर भारी पड़ते हुए इराकी अधिकारियों पर आरोप लगाया कि ईरान को बचाने के लिए वे अपने ही लोगों के खिलाफ जा रहे हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।