प्यार करना बहुत आसान है लेकिन उसे निभाना उतना ही मुश्किल. अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो आपको ये तीन बातों के बारे में जरूर पता होना  चाहिए. खुशहाल जिंदगी जीने के लिए किसी भी तरह के शक की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए. शादीशुदा जिंदगी को खुशनुमा बनाने के लिए इन तीन बातों के बारे में जरूर जानना चाहिए.

प्यार पाने के लिए पहले प्यार देना पड़ता है

हर रिश्ते में यह बेहद जरूरी है कि कभी-कभी पार्टनर की पसंद की चीजें भी की जाए, चाहे आपका मन न हो. कई बार पार्टनर की कोई बात हमें बेहद बुरी लग जाती है जिसके कारण हमें अपने पार्टनर के लिए कोई भावनाएं नहीं आती है. ऐसे में हम अपने पार्टनर के लिए कुछ भी फील नहीं करते हैं. लेकिन एक रिश्ते में ऐसा जाहिर नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि प्यार पाने के लिए पहले प्यार देना पड़ता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके पार्टनर के दिल में आपके लिए स्नेह जागेगा. इसी की वजह से आपके मन में भी अपने पार्टनर के लिए प्रेम भावना जागेगी. 

प्यार में कहना भी है जरूरी

यह बात सच है कि प्यार में बिना कहें मन की बात को समझा जा सकता है. लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है. हमें अपने जीवन साथी को अपनी इच्छाओं, जरूरतों, अपेक्षाओं को खुद से ही बताना चाहिए. बिना बताएं कोई भी बात को समझना बेहद मुश्किल होता है. मान लीजिए की अगर वह समझ भी जाए तो वह उसे पूरा करने में असमर्थ हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप खुद से अपनी बातों का इज़हार करेंगे तब आपकी  इच्छाओं, जरूरतों, अपेक्षाओं को बेहतर ढंग से समझा जाएगा. आपकी बातें ही हैं जो आपके साथी को बताएंगी कि आप अपने रिश्ते में क्या चाहते हैं. 

साथी को उसकी गलतियां बताकर उसे सुधारा जा सकता है

एक रिश्ते में गलतियां तो होती रहती हैं. अपने पार्टनर की गलतियों को जरूर बताना चाहिए लेकिन ब्लेम गेम नहीं खेलना चाहिए. जब आप उन्हें उनकी गलती बता रहें होंगे तब उन्हें उनकी अच्छाइयों की ओर भी ध्यान दिलाएं. इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आलोचना का तरीका सही हो. गलतियां बताने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने पार्टनर को नीचा दिखा रहे हैं. बल्कि ऐसा करने से वह अपनी गलतियों को सुधार पाएंगे. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।