वाशिंगटन. डोनाल्ड ट्रंप अगले हफ्ते अपने दो दिवसीय भारत दौरे के दौरान सीधे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां से वह 10 किमी का रोड शो करते हुए सीधे मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम जायेंगे. स्टेडियम में हाउडी मोदी की तर्ज पर केम छो ट्रंप कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में करीब एक लाख से भी अधिक लोगों के जुटने की उम्मीद है. 

सूत्रों के अनुसार ट्रंप शहर में करीब 210 मिनट रुकेंगे. 150 मिनट का कार्यक्रम मोटेरा स्टेडियम में होगा. इस बीच, गुरुवार को अमेरिका और भारत ने करीब 25 हजार करोड़ रुपये की डिफेंस डील पर मुहर लगायी. भारत, अमेरिका से 30 हेवी ड्यूटी आर्म्ड हेलीकॉप्टर मंगवा रहा है. इस डील के साथ ही भारत अमेरिका के बीच 2007 के बाद रक्षा सहयोग 20 बिलियन यूएस डॉलर के पार कर गया है. यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार समझौता होने की भी उम्मीद है. 

इस मुलाकात में सबसे पहला और अहम मामला दक्षिण चीन सागर का उठ सकता है. दरअसल, प्रशांत महासागर का यह हिस्सा पांच महासागरों के बाद सबसे बड़ा जल क्षेत्र है. इस क्षेत्र में कई छोटे-छोटे द्वीप हैं, जिन्हें द्वीप समूह कहते हैं. सीमा क्षेत्र के आधार पर कई देश इन पर अपना हक जताते रहे हैं. ट्रंप के आने से कई डील का मामला हल होने की उम्मीद है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।