हैदराबाद. संकल्प से सब कुछ हासिल किया जा सकता है और उसे पाने के लिए लगन होना चाहिए. इसी संकल्प और लगन के साथ अभिव्यक्ति (सिर से जुड़ी) बहनें वीणा और वाणी ने कुछ हासिल करने का मन बनाया है. दिव्यांग तो केवल शरीर होता है. मगर मन और मस्तिष्क कभी दिव्यांग नहीं होता है. बचपन से अभिव्यक्ति (सिर से जुड़ी) रह चुकी बहनें वीणा और वाणी ने यह साबित कर दिखाया कि वो दिव्यांग नहीं है.  

वीणा और वाणी जुड़ा हुआ सिर और दो शरीर के साथ गुरुवार को एसएससी की परीक्षा केंद्र में पहुंचे. साबित कर दिया कि हम भी किसी से कम नहीं है. सरस्वती देवी ने भी वीणा और वाणी को गले लगाया. परीक्षा केंद्र के द्वार खोल दिये. 

अभिव्यक्ति (सिर से जुड़ी) बहनें वीणा और वाणी ने गुरुवार को एसएससी (दसवीं) की परीक्षा लिखी. दोनों अभिव्यक्ति बहनों ने अलग-अलग हॉल टिकट पर मधुरानगर स्थित प्रतिभा हाई स्कूल केंद्र में  प्रथम भाषा का पेपर लिखा. 

इस दौरान इनके न माता पिता थे और कोई रिश्तेदार भी मौजूद था. निर्धारित समय से दोनों बहनें आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचे थे. यूसुफगुड़ा से स्टेट होम की अधीक्षक सफिया ने दोनों बहनों के विशेष एंबुलेंस में परीक्षा केंद्र पहुंचाया. इस दौरान स्थानीय विधायक मागंटी गोपीनाथ ने उन्हें बधाई दी. दोनों बहने अंग्रेजी माध्यम से एसएससी की परीक्षा लिख रही है. एसएससी बोर्ड ने दोनों को अलग-अगल हॉल टिकट (2022188403 और 2022188404) जारी किया है. 

अधिकारियों ने अन्य छात्रों के मुकाबले वीणा और वाणी को परीक्षा लिखने के लिए आधा घंटा समय ज्यादा दिया गया. साथ ही दोनों के लिए एक बार परीक्षा लिखने में सक्षम न होने के कारण दो सहायकों को नियुक्त किया गया. कोरोना वायरस से बचने के लिए वीणा और वाणी ने मुंह पर मास्क पहनकर आये थे. 

गौरतलब है कि वीणा और वाणी का जन्म तेलंगाना के एक गरीब परिवार में हुआ. उनके माता-पिता, स्थानीय नेता और सरकार ने उनके ऑपरेशन के लिए बहुत कोशिश की. विदेशों से एक डॉक्टरों का दल भी हैदराबाद आया और वीणा-वाणी की जांच की. मगर ऑपरेशन करने पर एक की जान चली जाने का खतरा बताया.

आखिरकार माता-पिता ने वीणा और वाणी की परवरिश करने में असमर्थता जताई. उन्होंने वीणा और वाणी को अस्पताल में छोड़कर जाने का प्रस्ताव सरकार के सामने रखा. इसके बाद वे वीणा और वाणी को छोड़कर अपने गांव चले गये. इस सरकार की देख रेख में ही उनकी परवरिश हो रही है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।