नई दिल्ली. स्टाइलिश दाढ़ी रखने वालों को कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है. क्योंकि सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने बियर्ड (दाढ़ी) रखने वाले लोगों को इस वायरस से ज्यादा खतरा होने की बात कही है.

आजकल लोगों में स्टाइलिश बियर्ड रखने का क्रेज है, लेकिन आपका स्टाइलिश बियर्ड लुक आपकी जान खतरे में डाल सकता है. सीडीसी के अनुसार, मुंह को कवर करने वाला फेस मास्क बालों की वजह से चेहरे पर ठीक से फिट नहीं हो पाता. अंजाने में हो रही इस लापरवाही की वजह से इंसान आसानी से कोरोना वायरस के संपर्क में आ सकता है.

सीडीसी द्वारा जारी की गई इस तस्वीर में बताया गया है कि आखिर किस तरह का बियर्ड स्टाइल इंसान के लिए खतरनाक हो सकता है. क्लीन शेव के अलावा सिर्फ मूछें रखने वालों के चहरे पर ही मास्क ज्यादा सही फिट हो पाता है.

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के लैंगोन मेडिकल सेंटर में एलर्जी और इनफेक्शियस स्पेशलिस्ट पूर्वी पारिख ने कुछ समय पहले बताया था कि इंसान के नाखून उसके लिए कितने खतरनाक हो सकते हैं.

पूर्वी पारिख का कहना है कि कुछ लोग अपनी खराब आदतों के चलते कोरोना वायरस को दावत दे सकते हैं. पूर्वी ने ये कहकर उन लोगों की तरफ इशारा किया जिन्हें मुंह से नाखून चबाने की आदत है. पूर्वी ने बताया था, हमारे नाखूनों के बीच बैक्टीरिया वायरस, मैल या कचरा बड़ी आसानी से जमा हो जाता है.

जब कोई अपने दांत चबाता है तो ये सब चीजें शरीर में बड़ी आसानी से दाखिल हो जाती हैं. इसलिए कोशिश करें कि कोरोना वायरस में लॉकडाउन के दौरान अपना ख्याल रखें. हाईजीन को लेकर किसी तरह का समझौता न करें. बियर्ड या नाखूनों की बारीकी से सफाई करें, ताकि इनकी वजह से आपकी जान को कोई खतरा न हो.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।