भोपाल. एमपी की राजधानी भोपाल में बुधवार का मौसम सुबह से ही तेज धूप और गर्मी भरा रहा. वहीं देर शाम होते-होते बादल छाने लगे और शाम को तेज बिजली और गरज के साथ जमकर बारिश हुई. मौसम विभाग ने गुरुवार को भी गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. राजधानी सहित इंदौर, उज्जैन तथा ग्वालियर चंबल के जिले साथ ही टीकमगढ़, सागर, दमोह, नरसिंहपुर व छिंदवाड़ा में आगामी 24 घंटे के अंदर गुस्र्वार को चमक के साथ बारिश की संभावना बताई है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि मध्यप्रदेश मे 28 से 29 तक शुष्क मौसम के बाद फिर 31 मार्च और 1 अप्रैल तक हल्की वर्षा एवं ओलावृष्टी का एक और दौर रहेगा. इधर, राजधानी में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. जो कि सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटे के दौरान राजधानी के न्यूनतम तापमान में 2.8 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

एक और पश्चिमी विक्षोभ, कराएगा ओलावृष्टि

30 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ द्वारा पश्चिमी हिमालयीन क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. इस कारण 30 मार्च से 1 अप्रैल के दौरान मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सो में कहीं कहीं हल्की ओलावृष्टी, वर्षा का एक दौर की संभावना है. मौसम विज्ञानी एके शुक्ला ने बताया कि पहला पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान, सटे हुए पंजाब तथा जम्मू एवं कश्मीर पर स्थित है. इससे प्रेरित चक्रवाती संचरण पश्चिमी राजस्थान एवं सटे पाकिस्तान पर स्थित है.

कुछ जिलों में चलेंगी तेज आंधियां

दूसरा पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के पश्चिमी हिस्सों एवं आसपास के क्षेत्रो में स्थित है. इन दोंनो पश्चिमी विक्षोभों एवं प्रेरित चक्रवाती संचरण के संयुक्त प्रभाव के कारण बुधवार से 27 मार्च के दौरान मध्यप्रदेश के हिस्सों में कुछ स्थानों से अनेक स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं कहीं से कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ आंधी (हवाओं की अधिकतम गति 30 से 40 किमी प्रति घंटा) की संभावना है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।