लड़का हो या लड़की, शादी के बाद हर किसी की जिंदगी में कई बदलाव आते हैं, जिसके बारे में शादी के बाद ही पता चलता है लेकिन घबराइए मत क्योंकि अब आप एक लव टेस्ट से ही अपनी शादी का फ्यूचर पता कर सकते हैं. जी हां, हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक नए लव टेस्ट का इन्वेंशन किया है, जिससे न्यूली मैरिड कपल्स अपनी आने वाली शादीशुदा लाइफ का पता लगा सकते हैं. लव टेस्ट से जानें शादी का भविष्य इस लव टेस्ट के लिए पार्टनर को दूसरे की पार्टनर की तस्वीर एक सेकंड तक दिखाई जाती है.

इसके बाद आपको तेजी से उनको जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी शानदार, आश्चर्यजनक, डरावना और भयानक में से कोई एक जवाब देना होता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि जिस तरीके और जिस आवाज में वह जवाब देते हैं उससे उनकी सही भावनाओं के बारे में पता चल जाता है. कपल्स भावनाओं का लगाया जाता है पता शोधकर्ताओं का कहना है कि इस लव टेस्ट की प्रतिक्रियाओं से शादी का भविष्य जानने में मदद मिल सकती है.

उनका कहना है कि जिन लोगों के मन में पहले ही शादी को लेकर नकारात्मक बातें चलती हैं, कुछ साल बाद उनके संबंधों में दरार आने की अधिक संभावना होती है. 135 नए जोड़ों पर किया गया टेस्ट इस नई जांच से नवदंपति की एक-दूसरे के प्रति सोच के बारे में सही अनुमान लगाया जा सकता है. इस शोध को करने के लिए 135 नए जोड़ों पर यह लव टेस्ट किया गया है.

साइकोलॉजिकल थ्योरी पर बेस्ड है यह टेस्ट यह टेस्ट संबंध बनने के साइकोलॉजिकल थ्योरी (मनोवैज्ञानिक सिद्धांत) पर आधारित है इसलिए इस थ्योरी के अनुसार, शादी के बंधन में बंधे लोगों में पार्टनर की तस्वीर देखने के बाद मन में सकारात्मक या नकारात्मक विचार आ जाते हैं. शोधकर्ताओं ने कहा कि यदि उनके दिमाग में सकारात्मक बातें भरी हैं तो वह शानदार शब्द कहेंगे, इसी तरह नकारात्मक बातें होने पर उनकी प्रतिक्रिया डरावनी होगी.

नए जोड़ों में यह टेस्ट 4 साल के लिए किया गया, जिसमें वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों के मन में नकारात्मक सोच थी उनके वैवाहिक संबंध ना सिर्फ दिन बीतने के साथ खराब हुए बल्कि कइयों ने तो तलाक भी ले लिया.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।