कोरोना त्रासदी के बीच चीन के पुलिसकर्मी एक खास चश्मा लगाए घूम रहे हैं. जिससे अपराधियों की पहचान आसानी से की जा सकती है. चाइनीज पुलिस जिस चश्मे को पहनकर घूम रही है वो हाईटेक है. तमाम डिजिटल तकनीक इससे जुड़े हैं. अगर चीनी पुलिस अधिकारी चश्मा पहनकर किसी अपराधकर्मी की तरफ नजर फिरा लें तो उसकी पूरी अपराध हिस्ट्री नजर के सामने आ जाती है.

मसलन आरोपी का नाम उसका पता और उस व्यक्ति ने किस तरह का अपराध किया है आदि. चीन के नायाब चश्में में HD सर्विलांस कैमरा लगा है जो हाईटेक फेस रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी से लैस है. खास बात ये कि यह चश्मा पुलिस मुख्यालय के साथ साथ चीन के अपराधियों के डाटा बैंक से भी जुड़ा रहता है.

मतलब ये कि चेहरा देखकर ही चीन के पुलिसकर्मी अपराधी की पहचान कर सकते हैं. है ना कमाल की बात!चीन ने अपने अहम पुलिसकर्मियों को ये नायाब चश्मा मुहैया कराई है जिसकी तारीफ दुनियाभर में हो रही है. हाईटेक गॉगल्स ने जहां चीन में अपराध को कम किया है. वहीं बाकी दुनिया को भी रास्ता दिखाया है. बता दें कि अपराध को लेकर चीनी पुलिस बेहद सख्त है.

साथ ही वो पुलिस के नियमों का कड़ाई से पालन किया जाता है. चीनी पुलिस के चश्में से अपराधियों में भी खौफ है. अब वो खुल्ला घूमने से डरने लगे हैं. चीनी पुलिस को इस हाइटेक चश्मे से कामयाबी मिलनी भी शुरू हो गई है. हाल ही में चाइनीस पुलिस ने भारी भीड़ में सात खूंखार अपराधियों को पहचान लिया और उसे पकड़ भी लिया.

यह हाईटेक चश्मा कंप्यूटर और अपराधियों के डाटा बैंक से सीधे तौर पर जुड़ा है. फेस रिकॉग्निशन कैमरा से लैस ये चश्मा अपराधियों को पहचानने में कोई गलती नहीं करता है. चेहरा स्कैन करने के बाद पूरी अपराध हिस्ट्री पुलिस की नजर के सामने होता है. यह हाइटेक चश्मा सेंट्रल क्राइम डेटाबेस से जुड़े होने के कारण जानकारी उपलब्ध कराने में तनिक भी देरी नहीं करता.

चीन इसी तर्ज पर कोरोना वायरस पेशेंट्स की पहचान के लिए भी चश्मा ईजाद करने में लगा है. ताकि हाइटेक चश्मे की मदद से कोरोना जैसी त्रासदी पर भी नियंत्रण पाया जा सके. फिलहाल अमेरिका और बाकी उन्नत देश चीन के इस चश्में की टेक्नोलोजी अपने देशों में इस्तेमाल करने के लिए लालायित हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।