नई दिल्ली. भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का कहना है कि क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर भारतीय कप्तान विराट कोहली की तुलना में वनडे में ज्यादा सफल बल्लेबाज हैं. 2013 में क्रिकेट से संन्यास ले चुके सचिन ने 463 वनडे मैचों में 44.83 के औसत से 18426 रन बनाए हैं जिसमें विश्व रिकॉर्ड 49 शतक शामिल है जबकि विराट ने अब तक 248 वनडे मुकाबलों में 59.33 के प्रभावशाली औसत से 11867 रन बनाए हैं और उनके नाम इस प्रारुप में 43 शतक हैं.

गंभीर ने स्टार स्पोर्टस के शो क्रिकेट कनेक्टेड में कहा, ‘‘सचिन वनडे में सबसे सफल खिलाड़ी हैं क्योंकि उनके समय 30 गज के घेरे में चार खिलाड़ी होते थे और सिर्फ एक गेंद का ही इस्तेमाल होता था. विराट ने भी शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन मेरे ख्याल से समय के साथ नियम में बदलाव हुए हैं जिसकी वजह से बल्लेबाजों को इसका फायदा मिला है.’’ मौजूदा समय में वनडे की एक पारी में दो नई गेंद का इस्तेमाल होता है औरÞ घेरे में पांच खिलाड़ी रहते है जिसका फायदा आज के बल्लेबाजों को मिला है.

गंभीर ने कहा, ‘‘अगर हम खेल की अवधि औरÞ परिणाम को देखें तो मेरे ख्याल से सचिन सर्वश्रेष्ठ हैं. यह देखना दिलचस्प है कि किस तरह सचिन अलग नियम में खेले. उस दौरान 230 से 240 का स्कोर मैच विजयी होता था जबकि आज 300 से ऊपर का स्कोर सुरक्षित नहीं माना जाता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।