वॉशिंगटन. दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा से बडे़ आकार का Asteroid 1997 BQ गुरुवार रात को पृथ्‍वी की कक्षा के बेहद पास से सुरक्ष‍ित तरीके से गुजर गया. इसे अंतरिक्ष के सबसे बड़े और खतरनाक Asteroids Apollo की कैटिगरी में शामिल किया जाता है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस उल्कापिंड को लेकर चेतावनी दी थी. दुनियाभर के वैज्ञानिक इस पर नजरें गड़ाए हुए थे.

बताया जा रहा है कि यह ऐस्‍टरॉयड यह 11.6 किमी प्रति सेकंड की रफ्तार से पृथ्वी के बेहद पास से गुजरा. भारतीय समयानुसार यह ऐस्टरॉइड गुरुवार देर रात करीब 1.15 बजे पृथ्‍वी की कक्षा के पास से गुजरा. यह ऐस्टरॉइड करीब 1500 मीटर लंबा है और दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा (830 मीटर) से बड़ा है. पिछले कुछ वक्त में पृथ्वी की दिशा में कई Asteroids आए हैं लेकिन किसी की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ है. वैज्ञानिकों के मुताबिक एक किलोमीटर लंबे किसी भी Asteroid के पृथ्‍वी के टकराने से विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं.

1997 BQ Asteroid को 136795 के नाम से भी जाना जाता है. NASA ने 1997 में बताया था कि 1997 BQ Asteroid 0.668 से लेकर 1.493 चौड़ा है. हालांकि, यह पृथ्‍वी से 6.156 मिलियन किलोमीटर की दूरी से गुजर गया.

Asteroid 1997 BQ से भले ही कोई खतरा न हो लेकिन नासा के वैज्ञानिक पूरी सावधानी बरत रहे थे. दरअसल, यह 97 प्रतिशत दूसरे Asteroid की तुलना में ज्‍यादा बड़ा था और अगर यह पृथ्‍वी से टकराता तो भयानक तबाही लाने में सक्षम था. यहां तक कि अगर यह Asteroid बिना पृथ्‍वी को छुए भी निकला तो भी यह विशाल सुनामी ला सकता था.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।