जबलपुर. इस खबर का शीर्षक पढ़कर आप चौंकिये नहीं, यह बिलकुल हकीकत है. अब लगातार जबलपुर से इलाहाबाद तक जाने के लिए यदि किसी ट्रेन चालक को लगातार 23 घंटा 30 मिनट नौकरी करना पड़ जाये तो यह भारतीय ही नहीं, बल्कि विश्व रिकार्ड में शुमार होगा. ऐसे मामले पिछले कुछ दिनों से जबलपुर मंडल में लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने वाले चालक दल के साथ सामने आ रहे हैं. जबलपुर रेल मंडल के जिम्मेदार अधिकारी लगातार हो रही शिकायतों पर कान बंद किये बैठे हैं, यदि थकान व तनाव से कोई रेल हादसा हो जाये तो इसका जवाबदेह कौन होगा, यह सवाल सामने आ रहा है.

यह अजीबो-गरीब या कहें पमरे के जबलपुर रेल मंडल प्रशासन के अफसरों अमानवीयता की पराकाष्ठा कहें, जबलपुर से गाड़ी संख्या 09565 में जबलपुर से लोको पायलट एचके शर्मा व असिस्टेंट लोको पायलट पवन कुमार 21 मई गुरूवार की सुबह 9.45 बजे साइन आन करके ड्यूटी पर पहुंचे और ट्रैन को लेकर इलाहाबाद जाने के लिए रवाना हुए. आश्चर्य की बात यह है कि दोनों चालक दल के सदस्य आज 22 मई शुक्रवार की सुबह 9 बजे इलाहाबाद पहुंचे और साइन आफ किया, यानी लगभग 23 घंटा 30 मिनट तक की नौकरी.

यह हैं असली कोरोना वारियर्स, बहादुर रेल कर्मी

इस कोरोना महामारी के माहौल में असली हीरो रेलवे के यह कर्मचारी हैं, जो अपनी जान की परवाह किये बिना, बगैर थके, रुके, खाये, पीये, नित्यक्रिया किये ट्रेन चला रहे हैं. शिकायत पर भी सुनवाई नहीं हो पा रही है. अफसर दुत्कार कर चुप करा रहे हैं.

कटनी, सतना में रिलीव के लिए गिड़गिड़ाते रहे चालक 

बताया जाता है कि जबलपुर से ट्रेन लेकर चले तो दोनों चालक दल के सदस्यों की ड्यूटी कटनी में ही 8 घंटे की हो चुकी थी, उन्होंने रिलीव करने का मेमो दिया, लेकिन जिम्मेदारों ने डांट दिया, मजबूरी मे गाड़ी लेकर आगे बढ़े और सतना पहुंचने तक 11 घंटे हो चुके थे, वहां पर भी मेमो दिया, लेकिन फिर बड़े साहब की बड़ी फटकार पड़ी तो नौकरी के भय से तनाव, थकान के बावजूद वे इलाहाबाद तक ट्रेन लेकर बढ़े और आज 22 मई की सुबह किसी तरह पहुंच सके.

बीच रास्ते कुछ हो जाये तो जवाबदेह कौन.?

इस घटना को रेलवे की बड़ी चूक मानी जा रही है. लगातार इतने घंटों तक नौकरी कराना जहां अमानवीय है, वहीं रेलवे के संरक्षा के तय नियमों का भी घनघोर उल्लंघन है. यदि चालक दल को बीच रास्ते थकान के कारण कुछ हो जाये और ट्रेन हादसा हो जाये तो इसकी जवाबदारी किसकी होगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।