कोलकाता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को चक्रवात अम्फान से बुरी तरह से प्रभावित पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी सुबह 10.30 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. इसके बाद पीएम मोदी और ममता बनर्जी कोलकाता सहित उत्तर और दक्षिण 24 परगना के प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे. इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को पीएम मोदी से राज्य का दौरा करने की अपील की थी. सीएम ममता की अपील को स्वीकारते हुए पीएम मोदी बंगाल के दौरे पर जाएंगे और हालात का जायजा लेंगे.

पश्चिम बंगाल में प्रचंड चक्रवात अम्फान से 72 लोगों की मौत हो गई और दो जिलों में भीषण तबाही हुई है. तूफान से हजारों लोग बेघर हो गए हैं, कई पुल नष्ट हो गए हैं और निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं. कोलकाता और राज्य के कई अन्य हिस्सों में तबाही के निशान स्पष्ट देखे जा सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि चक्रवात से प्रभावित लोगों की मदद के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी. पश्चिम बंगाल में सौ साल के अंतराल में आए इस भीषणतम चक्रवाती तूफान ने मिट्टी के घरों को ताश के पत्तों की तरह उड़ा दिया, फसलों को नष्ट कर दिया और पेड़ों तथा बिजली के खंभों को भी उखाड़ फेंका है. इसने ओडिशा में भी भारी तबाही मचाई है जहां तटीय जिलों में विद्युत और दूरसंचार से जुड़ा आधारभूत ढांचा नष्ट हो गया है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नेे बताया कि   अम्फान तूफान से होने वाली क्षति कोरोना वायरस महामारी से अधिक है. उन्होंने कहा, “एक तरफ जहां हम कोविड-19 से लड़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ लाखों प्रवासी वापस लौट रहे हैं.” उन्होंने कहा, मेरे हिसाब से यह कोविड-19 से बड़ी आपदा है. मैं अनुरोध करूंगी कि केंद्र सरकार कृपया राजनीति को भूलकर हमारे साथ सहयोग करें और लोगों की जान बचाएं.
 
सुश्री बनर्जी ने कहा, हमारी उम्मीदों से परे चक्रवात अम्फान ने तबाही का निशान छोड़ दिया है. जहां इससे बड़ी मात्रा में जान-माल का नुकसान हुआ है, वहीं पश्चिम बंगाल इस संकट के समय में एकजुट है. हम सब मिलकर इसे दूर करेंगे. बंगाल के लोगों की भावना और ताकत को यह तूफान कम नहीं कर सकता है. सुश्री बनर्जी ने कहा, बहुत सारे इलाके तबाह हो गये हैं और संचार सेवाएं प्रभावित हैं. पांच लाख लोगों को बचाया गया है, राज्य के अधिकारी इस तूफान से होने वाली तबाही का पूरी तरह अनुमान लगाने में विफल रहें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।