कई बार अपनी डाइट में हेल्दी चीजें तो ऐड कर लेते हैं, मगर वजन को बैलेंस करने वाली चीजें खाने में अक्सर हम नादानी कर बैठते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी आसान वस्तुएं जिन्हें आप बहुत ही आसानी से अपनी डाइट में शामिल करके खुद को हेल्दी और पतला दोनों रख सकते हैं।

इलायची- इलायची आपके डाइजेशन को सही रखने में बहुत मददगार है। पुरातन बुजुर्गों की बात सुने तो उनका मानना है कि इलायची का सेवन करने से व्यक्ति को भूख कम महसूस होती है। इसके सेवन से आप जरुरत से ज्यादा भोजन नहीं कर पाएंगे, आप उतना ही खाएंगी जितनी आपके शरीर को आवश्यकता है। आप इलायची वाला पानी पी सकते हैं या फिर इलायची का पाउडउर 1 टीस्पून गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं। ग्रीन टी या फिर लेमन टी और शक्कर के बिना दूध वाली चाय में भी 1 टीस्पून इलायची डालकर आप वजन को बैलेंस कर सकते हैं। खाली पेट इलायची चबाने से पेट की चर्बी बहुत जल्द खत्म होती है। 

बाजरा- अन्न की लिस्ट में बाजरा सबसे ताकतवर और हल्का आहार है। बाजरे का आटा आपको बहुत आसानी से बाजार में मिल जाएगा। बाजरे की रोटी खाने से पेट को ठंडक मिलती है, साथ ही इससे व्यक्ति को पेट में भारीपन महसूस नहीं होता, जो आम आटे की रोटी खाने के बाद अक्सर व्यक्ति महसूस करता है। आयुर्वेद के मुताबिक बाजरे की रोटी खाने से आपका वजन तेजी से कम होने लगता है।

पत्तागोभी- बाजरे के बाद बारी आती है पत्ता गोभी की, पत्तागोभी खाने से शरीर में मौजूद बॉडी फैट बहुत जल्द बर्न होती है। पत्ता गोभी फाइबर से भरपूर सब्जी है, जिसके सेवन से आप लंबे समय तक खुद को भरा हुआ महसूस करते हैं। साथ ही यह आपके पेट की सफाई के लिए बहुत जरूरी भी है।

हल्दी पाउडर- भारत में हल्दी का उपयोग रसोई घर से लेकर हल्की-फुल्की चोट को ठीक करने में भी किया जाता है। बॉडी में एक्सट्रा फैट को बर्न करने के लिए भी हल्दी बहुत मददगार है। यदि आप रोजाना सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी में 1 चुटकी हल्दी (गांठ वाली हल्दी) मिलाकर पिएंगे तो आपका वजन बहुत जल्द कम होने लगेगा। खासतौर पर पेट की चर्बी को कम करने के लिए गांठ वाली हल्दी का पानी फायदा करता है।

शहद- बॉडी को फिट रखने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है। इंसान के शरीर को एनर्जी मीठी चीजों से बहुत जल्द मिलती है। मगर चीनी और अन्य प्रोसेस्ड मीठी चीजें वजन बढ़ाने का काम करती हैं। ऐसे में यदि आप चीनी की जगह शहद का उपयोग करें, तो शरीर में एनर्जी भी कायम रहेगी और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। आप चाहें तो हल्दी वाले पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं।

लहसुन- लहसुन का सेवन करने से आपके शरीर में जमी हुई वसा पिघलने लगती है। खासतौर पर पेट की चर्बी को कम करने के लिए लहसुन का सेवन बेहद लाभदायक है। सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से पेट की चर्बी के साथ-साथ बड़ा हुआ कोलेस्ट्रोल लेवल और हाई बी.पी. की परेशानी हल होती है।

अंकुरित अनाज- अंकुरित दालें खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। कम मेहनत और बिना मिर्च मसालों से तैयार अंकुरित सलाद सेहत के साथ साथ स्किन और बालों के लिए भी बहुत लाभदायक है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। बॉडी में से बैड फैट को कम करने के लिए गुड फैट का होना बहुत जरुरी है। ऐसे में अंकुरित अनाज आपकी बहुत तरीके से सहायाता करता है।

सरसों का तेल- भले आज ज्यादातर लोग कुकिंग के वक्त ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। मगर सालों से रसोई घर की शान रहने वाला सरसों का तेल भी किसी अन्य तेल से कम नहीं है। सरसों के तेल में आयरन, मैग्निशियम, कैल्शियम,बीटाकैरोटिन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में गुड फैट को बरकरार रखकर, बैट फैट को बाहर निकालने में शरीर की मदद करते हैं। सरसों के तेल में पका भोजन करने से पेट से जुड़ी परेशानियों का भी बहुत कम सामना करना पड़ता है। 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।