हर बदलता मौसम अपने साथ कुछ अच्छी और बुरी बातें भी लाता है. बढ़ती गर्मी के कारण हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, लू लगना जैसी अनेक समस्याओं का व्यक्ति को सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में इनसे बचने के लिए आज हम लेकर आए हैं कुछ खास टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप बढ़ती गर्मी के इस प्रकोप से खुद को बचा सकते हैं...

एक्सट्रा खाने से परहेज- गर्मियों के दौरान ज्यादा और हैवी फूड खाने से बचें. ऐसा करने से शरीर में कार्बस जमा होंगी. आपकी सुस्त महसूस करेंगे साथ ही आपको पसीना भी ज्यादा आएगा. कोशिश करें दिन में दो बार भोजन करें. ज्यादा से ज्यादा फ्रूट्स खाएं और छाछ इत्यादि पिएं. यह आपकी सेहत और त्वचा दोनों के लिए लाभदायक सिद्ध होंगे. तरबूज, खट्टे फल, टमाटर, दही, खीरा, आदि को अपनी डाइट में शामिल करें. हेल्दी चीजों के सेवन से आपके शरीर को पोषण मिलेगा और आप दिन भर एक्टिव महसूस करेंगे. इन चीजों के सेवन से सर्दियों के दौरान बड़ा हल्का-फुल्का वजन भी कंट्रोल हो जाएगा.

खूब सारा पानी पिएं- गर्मियों में फिट और एक्टिव रहने का आसान तरीका है पानी. दिन में 10-12 गिलास पानी पिएं. फ्रेश फ्रूट जूस, नींबू पानी, तरबूज का जूस, सोडा इत्याद पीते रहने से आप गर्मियों के दौरान होने वाली सेहत संबंधी समस्याओं से बचे रहेंगे.

हीट स्ट्रोक- हीट स्ट्रोक यानि सूरज की किरणों से शरीर को होने वाला नुकसान. ऐसे में अंदरूनी ताकत बरकरार रखने के साथ-साथ आपको सूरज की डायरेक्ट किरणों से भी बचकर रहना है. ऐसेे में घर से बाहर निकलने से पहले अच्छी तरह खुद को कवर करें. पूरी बाजू के कपड़े पहनें. आंखों की देखभाल के लिए चश्मा पहनें. मास्क पहनने से पहले हो सके तो मुलायम कपड़े वाला रूमाल मुंह पर जरूर बांध लें. या फिर घर पर बना सॉफ्ट कॉटन का मास्क पहनें. अपने हाथ में एक वॉटर बॉटल हमेशा रखें. समय-समय पर पानी पीते रहें. हो सके तो ग्लूकोज का सेवन भी रोज करें.

एक्सरसाइज न छोड़े- कुछ लोग बढ़ती गर्मी के कारण एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं. असल में इन दिनों एक्सरसाइज करने से शरीर थोड़ी कमजोरी महसूस करता है. मगर उस कमजोरी से बचने के लिए अच्छी डाइट लें, हेल्दी शेक्स पिएं, मगर एक्सरसाइज जरूर करें. खासतौर पर जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, यह दिन उनके लिए बेस्ट होते हैं, क्योंकि इन दिनों वर्कआउट करने से बॉडी पसीने के रूप में दोगुनी फैट शरीर में से बाहर निकलती है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।