नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सीमित ओवरों के उपकप्तान और धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा का नाम देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न तथा तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और महिला आलराउंडर दीप्ति शमाज़् का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए केंद्रीय खेल मंत्रालय को भेजा है.

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने इस साल के राष्ट्रीय खेल अवॉर्ड के लिए ई-मेल के जरिए नामांकन आमंत्रित किये थे. राष्ट्रीय खेल अवॉर्ड के नामांकन की शुरुआत अप्रैल में होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इसे मई तक बढ़ा दिया गया था. नामांकन भेजने की अंतिम तारीख 3 जून है. इस वर्ष खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड के लिए जनवरी 2016 से दिसंबर 2019 तक के प्रदर्शन को ध्यान में रखा जाएगा.

रोहित छोटे फॉर्मेट में भारतीय टीम के उपकप्तान हैं और मौजूदा समय में उनका शुमार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होता हैं. वह 2019 में आईसीसी के वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर रहे थे. उन्होंने पिछले साल एकदिवसीय विश्व कप में पांच शतक बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था. वह टी-20 क्रिकेट में चार शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं.

टेस्ट ओपनर के रूप में पहली बार उतरते हुए उन्होंने दोनों पारियों में शतक जडऩे का विश्व रिकॉर्ड बनाया था. बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर के नाम पदार्पण टेस्ट में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड है और वह आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में लगातार दो बार गोल्डन बैट जीतने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं.

इशांत वर्षों से भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ बने हुए हैं और सभी तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले सबसे युवा भारतीय हैं. दीप्ति वनडे में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी और वनडे में छह विकेट लेने वाली एकमात्र भारतीय स्पिनर हैं. बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने कहा कि आंकड़ों और विभिन्न मापदंडों को देखने के बाद इन नामितों का चयन किया गया है.

गांगुली ने कहा कि रोहित अपने प्रदर्शन से खेल रत्न बनाने के प्रबल दावेदार हैं. इशांत, शिखर और दीप्ति को प्रदर्शन भी उल्लेखनीय रहा है और बोर्ड को उम्मीद है कि वे अर्जुन बनने के दावेदार हैं. बीसीसीआई के सचिव जय शाह और कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने चारों खिलाडिय़ों को इन पुरस्कारों के लिए अग्रिम शुभकामनाएं दी हैं और उम्मीद जताई है कि इन खिलाडिय़ों को पुरस्कार मिलेगा. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।