नई दिल्ली. अनलॉक 1.0 में कारोबारी गतिविधियां धीरे-धीरे खोले जाने के विभिन्न देशों की सरकारों के निर्णयों से निवेशकों में आर्थिक पुनरुद्धार को लेकर उम्मीद बंधी है, जिससे आज मंगलवार 2 जून को फिर शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुआ. आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1.57 फीसदी की तेजी के साथ 522.01 अंक ऊपर 33825.53 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.56 फीसदी बढ़कर 152.95 अंक ऊपर 9979.10 के स्तर पर बंद हुआ.  

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योग संगठन भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के वार्षिक सत्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि कोरोना संकट में लोगों के जीवन का बचाने के साथ-साथ अर्थव्यवस्था में भी गति लाना है. अर्थव्यवस्था को फिर से मजबूत करना सबसे जरूरी है. भारत की अर्थव्यवस्था पटरी पर जरूर लौटेगी. इसके लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है, जिसके बाद बाजार में रौनक देखी गई.

ऐसा रहा दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज बजाज फिन्सर्व, बजाज फाइनेंस, जी लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, गेल, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और पावर ग्रिड के शेयर हरे निशान पर बंद हुए. वहीं कोल इंडिया, मारुति, बीपीसीएल, आईटीसी, डॉक्टर रेड्डी, जेएसडब्ल्यू स्टील, नेस्ले इंडिया, एनटीपीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर और सिप्ला के शेयर लाल निशान पर बंद हुए. 

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज एफएमसीजी के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए. इनमें पीएसयू बैंक, फार्मा, ऑटो, बैंक, आईटी, मीडिया, प्राइवेट बैंक, रियल्टी और मेटल शामिल हैं.

दिनभर ऐसा रहा शेयर बाजार का हाल

शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार में बढ़त पर खुला था. सेंसेक्स 0.38 फीसदी की बढ़त के साथ 125.21 अंक ऊपर 33428.73 के स्तर पर खुला था. साथ ही निफ्टी में भी बढ़त देखी गई. यह 0.56 फीसदी की तेजी के साथ 54.70 अंक ऊपर 9880.85 के स्तर पर खुला था. 

पिछले कारोबारी दिन हरे निशान पर बंद हुआ था बाजार

पिछले कारोबारी दिन सेंसेक्स 2.71 फीसदी की तेजी के साथ 879.42 अंक ऊपर 33303.52 के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं निफ्टी 2.57 फीसदी बढ़कर 245.85 अंक ऊपर 9826.15 के स्तर पर बंद हुआ.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।