आज के समय में कई ऐसी लड़कियां जो ना सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी भारत का गौरव बढ़ा रही है. एक बार फिर ऐसा कुछ कर दिखाया है, अनमोल नारंग. भारतीय मूल की अनमोल नारंग अमेरिकी सैन्य अकादमी से ग्रेजुएट होने वाली पहली सिख लेफ्टिनेंट बन गई हैं. 23 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी सिख महिला अनमोल ने पुरानी जंजीरों को तोड़ नया इतिहास रचा है, जो भारत के लिए गर्व की बात है.

अनमोल का जन्म अमेरिका और परवरिश जॉर्जिया के रोजवेल में हुई. उन्होंने जॉर्जिया प्रौद्योगिकी संस्थान से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की, जिसके बाद वह वेस्ट प्वाइंट गईं. वहीं उन्होंने परमाणु इंजीनियरिंग में शनिवार को ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. वह शुरूआत से ही वायु रक्षा प्रणाली में करियर बनाना चाहती हैं, जिसमें उनके परिवार ने उन्हें पूरा सपोर्ट दिया.

ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी गैर-अमेरिकी महिला ने अमेरिकी सैन्य अकादमी की डिग्री प्राप्त की हो. अनमोल ने बताया था, मैं शनिवार को वेस्ट प्वाइंट से ग्रेजुएट होने के अपने सपने को पूरा करने के लिए उत्साहित और सम्मानित हूं.

1925 के बाद से अमेरिकी सेना में रंगभेद का काफी प्रभाव था, जिसके कारण निचले या भारतीय लोगों को इसमें एंट्री मुश्किल से मिलती थी. मगर, अब नारंग ने अमेरिका सैन्य में शामिल होकर देश का नाम रौशन कर दिया है. अनमोल ओक्लाहोमा में बेसिक ऑफिसर लीडरशिप कोर्स पूरा करने के बाद जापान के ओकीनावा में तैनाती के लिए जाएगी.

अनमोल के दादाजी भारतीय सेना में जवान थे, जिसे देखकर ही अनमोल को सेना में जाने की इच्छा हुई. क्योंकि उनकी फैमिला काफी साल पहले ही अमेरिका शिफ्ट हो गई इसलिए उन्होंने अमेरिका सैन्य में शामिल होने का निर्णय किया.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।