त्रिपुरा जो बेहद शांत और खूबसूरत स्थान है. यहां घने जंगल, कई खूबसूरत महल, प्राचीन मंदिर और बौद्ध मठ के साथ-साथ कई झील मौजूद हैं. कुल मिलाकर त्रिपुरा एक बेहद खूबसूरत स्थान है, जो सैलानियों को काफी पसंद आता है. यहां हम आपको त्रिपुरा के सबसे खूबसूरत झीलों में से एक डमबूर झील के बारे में बता रहे हैं. इस खूबसूरत झीलको देखकर आप केरल के बैकवॉटर्स को भूल जाएंगे. डमबूर झील त्रिपुरा की राजधानी अगरतला से लगभग 120 किलोमीटर दूर अमरपुर प्रभाग में स्थित है.

इस झील का आकार एक पतले डमरू के जैसा है. भगवान शिव के डमरू के नाम पर ही इसका नाम डमबूर झील रखा है. लगभग 41 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैले हुए इस झील की ख़ूबसूरती बेमिसाल है. यह झील पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है. यह स्थान दो नदियों 'राइमा और साइमा' का संगम स्थल भी है.

यह झील चारों तरफ से खूबसूरत पहाड़ियों और हरे-भरे नजारों से घिरा हुआ है. इस झील में कुल 48 छोटे द्वीप मौजूद हैं. झील के पास से ही गुमती नदी का उद्गम होता हैं, जो कई जिलों से होते हुए बांग्लादेश में मेघना नदी में जाकर मिलती है. इसी जगह पर एक हाइडल प्रॉजेक्ट भी है, जिसे गुमती हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्रॉजेक्ट के नाम से जाना जाता है. गुमती नदी के उद्गम स्थल को तीर्थमुख भी कहा जाता है. यहां हर साल 14 जनवरी को पौष संक्रांति मेला लगता है, जो काफी फेमस है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।