नई दिल्ली. देश के विभिन्न भागों में मानसून ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. यूपी-बिहार से लेकर मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में कई जगहों पर भारी बारिश का दौर जारी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार देर शाम मुंबई, रत्नागिरि और रायगढ़ में अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.  

वहीं, बिहार में मानसून की बारिश लगातार जारी है. कई शहरों में सुबह से ही तेज बारिश हो रही है.

पटना, गोपालगंज जैसे शहरों में दिन में रात जैसा माहौल नजर आ रहा है. राज्य में शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हो गई. बिहार में गुरुवार को भी कई इलाकों में वज्रपात से 30 लोगों की जान चली गई थी. इस बीच, मुंबई में भारी बारिश हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रुक-रुक कर मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया है. साथ में शनिवार को बेहद भारी बारिश का भी अंदेशा व्यक्त किया है.

बिहार के पटना में अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को एक बार फिर से बिजली गिरने से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई. 26 दिन पहले राज्य के आठ जिलों में बिजली गिरी थी. राज्य में पिछले एक हफ्ते में बिजली गिरने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

इंदौर, रीवा एवं उज्जैन संभागों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि मध्यप्रदेश के इंदौर, रीवा एवं उज्जैन संभागों सहित कुछ अन्य इलाकों में अगले 24 घंटे में भारी वर्षा हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र, भोपाल के वरिष्ठ अधिकारी जी डी मिश्रा ने बताया कि प्रदेश के इंदौर, रीवा एवं उज्जैन संभागों के जिलों में तथा उमरिया, डिंडोरी, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सीहोर, होशंगाबाद, गुना एवं अशोकनगर जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा या अति भारी वर्षा हो सकती है. मिश्रा ने कहा कि इन इलाकों में कहीं-कहीं पर गरज चमक के साथ बिजली चमकने एवं बिजली गिरने का अनुमान भी है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा भोपाल, सागर, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर अगले 24 घंटों में वर्षा हो सकती है. उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर, भोपाल, उज्जैन, होशंगाबाद, रीवा, जबलपुर एवं शहडोल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर और सागर एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।