जबलपुर/भोपाल. मध्यप्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में जबलपुर, भोपाल और इंदौर समेत 17 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. अगले पांच दिन में मानसून से प्रदेश में अच्छी बारिश होगी. मौसम को प्रभावित करने वाले कारक दो कम दबाव के क्षेत्र बने हुए हैं. 

एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में ओडिशा तट और उससे लगे पश्चिम बंगाल कॉस्ट में बना हुआ है. हवा के ऊपरी भाग में से 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है. ऊंचाई के साथ दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर झुका हुआ है. दूसरा एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र कच्छ और उससे लगे क्षेत्र में बना हुआ है. हवा के ऊपरी भाग में 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है.

ऊंचाई के साथ दक्षिण दिशा की ओर झुका हुआ है. इससे अगले 24 घंटे के दौरान और अधिक तीव्र होने की संभावना है. तीसरा मानसून द्रोणिका समुद्र सतह पर कच्छ और उससे लगे कम दबाव के क्षेत्र से अहमदाबाद, रायसेन, सिवनी, पेंड्रा रोड, संबलपुर से होते हुए निकलेगा. इससे प्रदेश में अच्छी बारिश हो सकती है. 

इन जिलों में यलो अलर्ट

उज्जैन, भोपाल, सागर संभागों के जिलों में और होशंगाबाद, बैतूल, इंदौर, धार, खरगौन, गुना, अशोकनगर, श्योपुरकलां, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, जबलपुर, रीवा और सतना जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है.

गरज-चमक के साथ बारिश

जबलपुर संभागों के जिलों के अधिकांश जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. इधर, रीवा, सागर, शहडोल, भोपाल, उज्जैन, होशंगाबाद, इंदौर, गुना और अशोकनगर जिले में अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।