-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

तिथि को लेकर अक्सर लोग परेशान हो जाते हैं क्योंकि एक तो तिथि शुरू होने और समाप्त होने का कोई निश्चित समय नहीं होता है तो दूसरा तिथियों में कमी-बढ़ोतरी होती रहती हैं. कौनसी तिथि मानी जाए, खासकर व्रत-त्योहार को लेकर, इस पर मतैक्य नहीं रहता है! देश में कम-से-कम दो अलग तरह के पंचाग प्रचलन में हैं जिनमें महीने के सापेक्ष एक पक्ष तो कॉमन रहता है लेकिन दूसरे पक्ष का महीना अलग अलग रहता है. एक पंचाग का महीना अमावस समाप्त होने के बाद शुरू होता है तो दूसरे पंचाग का वही महीना पूर्णिमा समाप्त होने के बाद शुरू होता है. तिथियों में, कोई सूर्योदय के समय जो तिथि प्रभावी हो उसे मानता है तो कोई दिनभर में जो तिथि प्रभावी हो उसे मानता है. कौनसी तिथि पर व्रत पूजा की जाए? इसे लेकर विवेक से कार्य करना बेहतर है! प्रदोष जैसे व्रत में, जहां रात्रि के समय का महत्व है, के लिए प्रदोषकाल की प्रभावी तिथि को महत्व दिया जाना चाहिए तो दिन में की  जानेवाली पूजा के लिए दिन में प्रभावी तिथि को महत्व देना चाहिए.

तिथियों की समय की गणित के चलते कई बार एकादशी व्रत दो दिन तक चलता है. तिथि का मूल उद्देश्य उस व्रत-पूजा काल की गणना के सापेक्ष कार्य करना है इसलिए तिथि को लेकर ज्यादा भ्रम नहीं पालें, सच्चे मन से किए गए व्रत-पूजन में तिथिअंश भी मिल जाए तो व्रत-पूजा सार्थक है! वैसे तिथि निर्धारण में स्थानीय धर्मगुरु और कुल परंपराओं के अनुरूप निर्णय लेना उत्तम रहता है! 

- आज का राशिफल -

  मेष राशि:- आज आपके जीवन में कुछ बड़े बदलाव आने की संभावना है. ये बदलाव आपके जीवन के लिए अच्छे साबित होंगे. कार्यक्षेत्र में सफलता मिल सकती है. छात्रों को आज थोड़ी अधिक मेहनत की आवश्यकता है.

वृष राशि:- आज के दिन आपके लंबे समय से चल रहा तनाव खत्म होने के आसार है. करीबियों के साथ रिश्तों पर आपको थोड़ा अधिक ध्यान देने की जरूरत है. जीवनसाथी के साथ छोटी सी बात को लेकर झगड़ा भी हो सकता है. लेकिन दिन के अंत तक सब ठीक हो जाएगा.

मिथुन राशि:- मिथुन राशि वाले लोगों के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है. आज आपके बच्चें आपके लिए कुछ खास कर सकते है. परिवार वालों के साथ दिन बहुत अच्छा बितेगा. जरूरतमंद की मदद करने पर आपको और अधिक लाभ होगा.

कर्क राशि:- आज के दिन आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है. किसी की भी बातों में आकर आज कोई गलत कदम उठा सकते है. इससे आपको बचने की आवश्यकता है. नौकरीपेशा लोगों को आज कोई अच्छी खबर मिल सकती है.

सिंह राशि'- अपने परिवार के साथ आज आप कही घूमने जा सकते है. ऑफिस में सीनियर आज आपके काम की तारीफ कर सकते है. काम में अगर आप दूसरों की मदद करेंगे तो आपके लिए अच्छा रहेगा.

कन्या राशि:- आज आपके दोस्त आपकी बहुत मदद करेंगे. कोई भी काम करने से पहले उनकी सलाह जरूर लें. आज आपकी आर्थिक तंगी भी दूर हो सकती है. इस राशि वाली महिलाओं के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है.

तुला राशि:- आज के दिन आपको अपने सारे काम खुद ही करने चाहिए, अगर किसी काम के लिए दूसरे पर निर्भर रहेंगे तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. छात्र आज जितनी मेहनत करेंगे उनके लिए उतना अच्छा रहेगा.

वृश्चिक राशि:- आज के दिन आपको धन लाभ होने के आसार है. रिश्तेदार आज आपकी मदद के लिए आगे आएंगें. आज आपके मनचाहे सारे काम भी पूरे होने के आसार जताए जा रहे है.

धनु राशि:- आज के दिन आपको बिना वजह के विवाद में उलझने से बचना चाहिए. ऑफिस में सहकर्मियों से आपका झगड़ा हो सकता है. जितना अपने आपको शांत रखेंगे उतना अच्छा रहेगा. परिवार वाले आज आपका सहयोग करेंगे

मकर राशि:- आज आपकी किसी पुराने दोस्त से मुलाकात हो सकती है. दोस्तों के साथ दिन बहुत अच्छा बितेगा. लंबे समय से रुके हुए काम भी आज आपके पूरे हो सकते है. नौकरी तलाश रहे लोगों को आज थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है.

कुम्भ राशि:- आज आपके घर कई मेहमान आ सकते है. जिसकी वजह से आपकी भाग-दौड़ बढ़ जाएगी. लेकिन उनके साथ दिन अच्छा बितेगा. ज्यादा भाग-दौड़ का असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है.

मीन राशि:- मीन राशि वाले लोगों को आज संभल कर रहने की जरूरत है. आपको आज कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आज के दिन कोई नया काम शुरू ना करें. बच्चों के साथ दिन बिताए, आपके लिए अच्छा रहेगा.  

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

 शनिवार का चौघडिय़ा 

दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- काल              पहला- लाभ

दूसरा- शुभ              दूसरा- उद्वेग

तीसरा- रोग              तीसरा- शुभ

चौथा- उद्वेग             चौथा- अमृ

पांचवां- चर               पांचवां- चर

छठा- लाभ                छठा- रोग

सातवां- अमृत            सातवां- काल

आठवां- काल             आठवां- लाभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग 

शनिवार, 1 अगस्त, 2020

प्रदोष व्रत

शनि त्रयोदशी

शक सम्वत 1942   शार्वरी

विक्रम सम्वत 2077

काली सम्वत 5122

दिन काल 13:29:00

मास श्रावण

तिथि त्रयोदशी - 21:56:19 तक

नक्षत्र मूल - 06:48:45 तक

करण कौलव - 10:17:27 तक, तैतिल - 21:56:19 तक

पक्ष शुक्ल

योग वैधृति - 09:22:37 तक

सूर्योदय 05:42:40

सूर्यास्त 19:11:40

चन्द्र राशि धनु

चन्द्रोदय 17:34:59

चन्द्रास्त 28:04:59

ऋतु वर्षा

दिशा शूल: पूर्व में

राहु काल वास: पूर्व में

नक्षत्र शूल: कोई नहीं

चन्द्र वास: पूर्व में  

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।