जयपुर. व्यापारियों के दबाव के बाद अब प्रदेश के सभी जिलों से नाइट कर्फ्यू खत्म करने का फैसला कर लिया गया है. इस संबंध में अब गृह विभाग के औपचारिक आदेश की प्रतीक्षा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नाइट कर्फ्यू खत्म करने पर सहमति दे दी है. अलवर और अजमेर में तो व्यापारियों ने आंदोलन तक करने की चेतावनी दे दी थी.

सोमवार को सीएम निवास पर हुई कोरोना समीक्षा बैठक में नाइट कर्फ्यू हटाने और अन्य पांबदियों पर चरणबद्ध तरीके से छूट देने का फैसला किया गया. इस संबंध में गृह विभाग की ओर से जारी की जाने वाली गाइडलाइन के बाद संबंधित 13 जिलों के कलेक्टर कर्फ्यू हटाने पर आदेश जारी करेंगे.

नाइट कर्फ्यू हटने के साथ ही अब देर रात तक बाजार खुल सकेंगे. इस फैसले का सभी व्यापार मंडलों ने स्वागत किया है. ऑल राजस्थान दुकानदार व्यापार महासंघ के जयपुर अध्यक्ष सुरेश सैनी का कहना है कि कारोबार की स्थिति बेहद कमजोर हो गई थी. अब इससे व्यापार बढ़ सकेगा.

बैठक के बाद सीएम ने ट्वीट में लिखा, निवास पर कोविड समीक्षा बैठक में प्रदेश में रात्रिकालीन कर्फ्यू समाप्त करने और कुछ छूट चरणबद्ध रूप से देने का निर्णय लिया है, लेकिन हेल्थ प्रोटोकॉल्स को अपनाना आवश्यक होगा. अन्यथा फिर संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है. यह नौबत नहीं आनी चाहिए कि पुन: सख्ती करनी पड़े.

आदेश जारी होने के बाद देर तक खुल सकेंगे बाजार, रेस्टोरेंट

नाइट कर्फ्यू हटाने के फैसले से बाजारों में रौनक लौट आएगी. बाजार पहले की तरह देर तक खुल सकेंगे. दुकानें, रेस्टोरेंट के अब तक 7 बजे बंद करने की बाध्यता थी, जो अब हट जाएगी. गृह विभाग जल्द इस मामले में एसओपी जारी करेगा. उसके बाद ही समय को लेकर आधिकारिक रूप से साफ हो पाएगा.

अब बाजार सोमवार से देर तक खुल सकेंगे या नहीं, इस बात पर निर्भर करेगा कि विभाग की ओर से आदेश क्या आता है. चूंकि सोमवार देर शाम तक आदेश नहीं आए हैं, ऐसी स्थिति में मंगलवार से ही बाजार देर तक खुलने की स्थिति स्पष्ट होगी.

इन 13 जिलों में नाइट कर्फ्यू खत्म

जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा, भीलवाड़ा, नागौर, पाली, टोंक, सीकर, अजमेर, अलवर, श्रीगंगानगर व उदयपुर में रात्रि कर्फ्यू था. इसके तहत बाजार में मेडिकल की दुकानों को छोड़कर शेष दुकानें शाम सात बजे बंद करना जरूरी था. रात्रि कर्फ्यू रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक लागू था. प्रदेश में दिवाली के बाद कोरोना के मामले बढऩे के बाद पहले 8 और फिर 13 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया.