वॉशिंगटन/लंदन/रियो डि जेनेरियो. दुनिया के कई देशों में कोरोना के रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है. इस बीच, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डबलूएचओ) ने अपनी वीकली रिपोर्ट में बताया है कि दुनिया के 13 देश और आइलैंड्स अब कोरोना मुक्त हो चुके हैं. यहां अब कोरोना का कोई केस नहीं है. हालांकि, यहां अभी भी ऐहतियात बरतने की जरूरत है. चिंता की बात ये है कि दुनिया के 131 देशों में संक्रमण का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है. इसमें अमेरिका, पाकिस्तान, ब्राजील, यूके, फ्रांस जैसे बड़े देश शामिल हैं. भारत अभी क्लस्टर्स ऑफ केस की कटेगिरी में है. मतलब अभी यहां कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं शुरू हुआ है.

जनवरी में सबसे ज्यादा मरीज मिले, सबसे ज्यादा मौतें भी

दुनिया के कई देशों में वैक्सीनेशन ड्राइव भले शुरू हो चुका है लेकिन, कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. कम से कम आंकड़े इसी ओर इशारा कर रहे हैं. जनवरी के इन 18 दिनों में सबसे ज्यादा कोरोना मरीज मिले हैं और सबसे ज्यादा मौतें भी हुई हैं. 8 जनवरी को दुनिया में सबसे ज्यादा 8 लाख से ज्यादा मरीज मिले. इसके पहले एक दिन में कभी भी इतने मरीज नहीं मिले थे. इसी तरह 13 जनवरी को सबसे ज्यादा 16 हजार 537 लोगों ने जान गंवाई.

अब तक 9.60 करोड़ केस

दुनिया में अब तक 9 करोड़ 60 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. राहत की बात ये है कि इनमें 6 करोड़ 86 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या अब 20 लाख 49 हजार से ज्यादा हो चुकी है. 2.53 करोड़ मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है. इनमें 1.12 लाख मरीजों की हालत गंभीर है.