बच्चों की मेमोरी बढ़ाने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

बच्चों की मेमोरी बढ़ाने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

प्रेषित समय :12:16:38 PM / Thu, Apr 11th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

बच्चों की मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए पेरेंट्स कई तरीके अपनाते हैं. हर पेरेंट यही चाहते हैं कि उनके बच्चे लाइफ में सक्सेसफुल बने और उन्हें किसी परेशानी का सामना न करना पड़े. उन्हें कामयाब बनाने के लिए पेरेंट्स कई तरह की कोशिशें भी करते हैं. लेकिन कई बार वो भूल जाते हैं कि बच्चों को सफल बनाने के लिए उनके लाइफस्टाइल में भी कुछ बदलाव करना जरूरी है.

मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव
1.रेगुलर एक्सरसाइज करें

रोज एक्सरसाइज करने से न केवल बच्चों की फिजिकल हेल्थ बेहतर होती है बल्कि इससे बच्चों की मेंटल हेल्थ में भी सुधार होता है. हर पेरेंट को अपने बच्चे के टाइमटेबल में 30 मिनट एक्सरसाइज का जरूर शामिल करना चाहिए.

2.हेल्दी डाइट है जरूरी
अच्छी और हेल्दी डाइट बच्चों के ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी होता है. आप बच्चों के लिए एक बैलेंस डाइट तैयार करें जिसमें ड्राई फ्रूट्स, नट्स, भीगे हुए चने शामिल करना न भूलें.

3.पर्याप्त मात्रा में नींद लें
छोटे बच्चों के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना जरूरी होता है, अगर उनकी नींद पूरी नहीं होती है तो इससे उनकी याद्दाश्त भी कमजोर हो सकती है.

4.एक्टिव लर्निंग की आदत डालें
बच्चों की स्किल डेवलप करने के लिए आप उन्हें एक्टिव लर्निंग सिखाएं. उनके ब्रेन को एक्टिव रखने के लिए आप पहेलियां, खेल और रोमांचक कुताबों के जरिए उन्हें पड़ाई से प्यार करवा सकते हैं.

5.टाइमटेबल बनाएं
बच्चों को समय से सोने और उठने की आदत डालें, इसके लिए आप उनका एक तय टाइमटेबल बनाएं और इसके जरिए ही उनका पूरा दिन तय करें.

6.पेरेंट्स की सपोर्ट है जरूरी
बच्चों को हर मोड़ पर पेरेंट्स की सपोर्ट की जरूरत पड़ती है. इस मामले में कभी भी अपने बच्चों को अकेला न छोड़ें. सबसे जरूरी है कि आप अपने बच्चों के दोस्त बनने की कोशिश करें. बात बात पर उनपर चिल्लाने के जगह उनकी बात सुनें और उस हिसाब से फैसला लें.

7.बच्चों के साथ समय बिताएं
पढ़ाई और सीरियस बात सिखाने के अलावा बच्चों क साथ हंसी खुशी के पल बिताना न भूलें. इससे आपके बीच दूरियां तो नहीं ही आएंगी साथ ही आपका स्ट्रेस भी कम होगा.