स्ट्रेस की वजह से लटक रहा है पेट? डाइट में करें ये 4 बदलाव

स्ट्रेस की वजह से लटक रहा है पेट? डाइट में करें ये 4 बदलाव

प्रेषित समय :11:56:37 AM / Thu, Apr 18th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पेट की जिद्दी चर्बी कम न होने की एक वजह तनाव भी हो सकता है। स्ट्रेस का असर हमारे वजन, मूड और बेली फैट पर भी होता है। डाइट में कुछ खास बदलाव आपकी मदद कर सकते हैं।बेली फैट के पीछे एक वजह तनाव भी हो सकता है। अगर आप तनाव में हैं, तो सही डाइट और रूटीन के बावजूद पेट की चर्बी कम नहीं हो पाती है। स्ट्रेस की वजह से सिर्फ हमारी मेंटल हेल्थ ही प्रभावित नहीं होती है, बल्कि इसका असर हमारे पूरे शरीर पर होता है। लंबे समय तक तनाव में रहने के कारण आपके पेट की इर्द-गिर्द चर्बी भी जम सकती है। इसे स्ट्रेस बेली भी कहा जाता है। इसे कम करने के लिए डाइट में कुछ बदलाव जरूरी है। 

शाम को कैमोमाइल टी पिएं
कैमोमाइल फूल की चाय, स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में आपकी मदद कर सकती है। यह स्ट्रेस को कम करती है। इसे पीने से दिमाग शांत होती है और नींद आसानी से आती है। यह लिवर डिटॉक्स करती है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर, वजन कम करने में भी मदद करती है।

दिन में 1 केला जरूर खाएं
केला, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, पोटिशिय, कैल्शियम और फाइबर पाया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। यह स्ट्रेस को भी कम करता है। दिन में 1 केला खाने से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल काफी हद तक मैनेज हो सकता है।

मिड मील में पिएं छाछ
छाछ न केवल डाइजेशन को दुरुस्त करता है, शरीर में विटामिन-बी12 के लेवल को सही करता है, बल्कि इससे और भी कई फायदे होते हैं। छाछ पीने से शरीर में हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन बढ़ता है और मूड अच्छा होता है।

सोने से पहले भीगा हुआ काजू खाएं
काजू, विटामिन-बी12 का अच्छा सोर्स होता है। यह स्ट्रेस को दूर करता है और इससे नींद आने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट के मुताबिक, आपको रोज सोने से पहले 1-2 भीगे हुए काजू खाने चाहिए।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बार-बार पीरियड्स होता है मिस, मोटापा, स्ट्रेस से लेकर हो सकते हैं ये 5 गंभीर कारण

खाली पेट कॉफी पीना स्ट्रेस हॉर्मोन बढ़ा देता है, जानें इसके स्वास्थ्य जोखिम